google verification code क्या होता है (otp code)

 आपके पास एंड्राइड मोबाइल है आपका पर्सनल फोन नंबर चलता है सरकारी डॉक्यूमेंट है ये तो होंगे और आपका किसी बैंक में खाता है सरकारी योजनाओं का लाभ लेते है मोबाइल में गूगल एकाउंट है जैसे जीमेल तो आपको जानना जरूरी है verification code kya hota hai.

आगे हम आपको बताएंगे google verification code kya hota hai. google ने आपकी प्राइवेसी को सेफ रखने के लिए बनाया है ताकि आपकी id या कोई डॉक्यूमेंट का गलत इस्तेमाल ना किया जा सके.

आप चाहते है आपका डॉक्यूमेंट सेफ रहे तो ये आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसे समझना और जानना होगा इसे इस्तेमाल भी करना होगा.

google verification code kya hota hai


google verification code kya hota hai

google verification code kya hota hai

1. यह एक कोड होता है जो आपकी id को कंफर्म करता है
2. इसको otp कोड भी कहते.
3. यह 2 प्रकार से आता है email ओर text messages.
4. id को verify करता है.

इसे गूगल verification इसलिए कहते है जो गूगल की तरफ से आया हो, आपके पास कोई भी गूगल खाता है जैसे जीमेल एकाउंट, यूट्यूब चैनल यानी गूगल के कोई भी प्रोडक्ट पर खाता है तो गूगल उसे वेरीफाई करता रहता है.

verify इसलिए करता है आप उस खाते को इस्तेमाल कर रहे है या नही ओर आपके खाते को कोई और इस्तेमाल तो नही कर रहा !  मान लिया जाए आपका gmail id है आप इसे चला रहे हो या नही आपके इलावा कोई और तो नही चला रहा फिर एक otp भेजता है आपके gmail पर फिर उसे वेरीफाई यानी gmail में एक otp नंबर आता है या सीधा एक लिंक आता है उसे क्लिक करना होता है फिर वेरीफाई हो जाता है साथ मे गूगल को भी पता चल जाता है सही आदमी id को चला रहा है.

otp number kya hota hai

otp kya hota hai यह भी एक जानने वाली बात इसका पता नही होगा तो कैसे यूज़ करोगे हम बताते .
otp ki full form one time password hoti ha.

है otp कोड को कैसे यूज़ करना है सबसे पहले यह भी जाने otp कैसे देखें. कंहा मिलेगा ओटीपी कोड.
1. otp code आने के दो रास्ते है
2. gmail ko verify ke liye email me code aayega

3. mobile ke text message me coda aayega use copy karke paste krna hota hai जंहा otp नंबर मंगा गया है.

otp कोड महत्वपूर्ण कोड है जो आपकी प्राइवेसी को सेफ रखने में मदद करता है आपकी ऑनलाइन id  के लिए यूज़ होने वाला कोड है.

जैसे आपका आधार डिटेल चेक करना है या फिर आप कोई ऑनलाइन पैमेंट करते हो तो text message के जरिये आपके मोबाइल में ओटीपी कोड आता है उस कोड को डाले बिना ना पेमेंट होगी ना ही आधार डिटेल खुलेगी तो हमने बताया आपकी प्राइवेसी को सुरक्षित रखने वाला कोड है.

otp कैसे देखे.

 कुछ मेरे जैसे लोगो को ये प्रॉब्लम होती है ओटीपी कैसे देखे कंहा आता है कैसे यूज़ करना है पर घबराइए मत मेने पहले आपको बता दिया है ये दो तरीको से आता है या तो आपके ईमेल पर आएगा या फिर आपके मोबाइल फ़ोन के इनबॉक्स में आएगा जो प्राइवेट कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है तो ईमेल से आएगा अगर सरकारी डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करोगे तो मोबाइल में आएगा बस सीधा सा उदाहरण है कोई घबराने वाली बात नही है.

वेरिफिकेशन कोड क्या होता है.

अब आपके मन मे ये शंका है वेरिफिकेशन कोड क्या है वेरीफाई करने के लिए ही ओटीपी कोड बनाया गया है में पहले ही बता चुका हूं किसी भी जगह अपना खाता बनाते है कुसी वेबसाइट पर बनाते है तो एक ईमेल वंहा पर डाला जाता है तो वह वेबसाइट उस ईमेल पर एक ओटीपी कोड भेजती है ये जानने के लिए जो अपने ईमेल डाला है वह अपना डाला है या किसी ओर का डाला है कोई फेक तो नही डाल दिया अगर सही डाल दिया तो जो कोड हमने भेजा है वही कोड उसे मिल जाएगा फिर वो ओटीपी कोड डालेगा .

ऐसे ही बैंक में होता है ऑनलाइन पेमेंट करते है तो बैंक वेरीफाई करने के लिए मोबाइल में otp कोड भेजता है फिर वह कोड डालते ही एकाउंट वेरीफाई हो जाता है बैंक चेक करता है पेमेंट करने वाला वही आदमी है क्या जिसका एकाउंट है कोई गलत आदमी तो पेमेंट नही कर रहा है.

ऐसे ही आधार id चेक करते है ताकि कोई दूसरा आदमी आधार id का गलत यूज़ ना कर सके . जो मोबाइल या ईमेल में otp आता है उसे वेरिफिकेशन कोड कहते है जो gmail पर otp आता है उसे जीमेल ओटीपी ओर मोबाइल में आता है उसे मोबाइल ओटीपी भी कह सकते है.

verification code कहाँ आता है

बहुत से लोग ये भी जानना चाहते है वेरिफिकेशन कोड कंहा कंहा आता है तो आपको बता दे वेरिफिकेशन कोड किसी भी ऑनलाइन साइट या ऐप्प पर अपना खाता बनाते है जो ईमेल या कोई अपना फ़ोन नंबर डालते है तो उस खाते को वेरीफाई करने के लिए ईमेल या फ़ोन पर कोड आता है वो कोड उस खाते में डालेंगे तो खाता खुलता है.

हम व्हाट्सएप्प का उदाहरण लेकर चलते है जब व्हाट्सएप्प पर एकाउंट बनाते समय अपना मोबाइल नंबर डालते है उस नंबर पर एक otp कोड आता है फिर वो कोड व्हाट्सएप्प में डाला जाता है फिर व्हाट्सएप्प पर हमारा एकाउंट बनता है .

कुछ वेबसाइट है जिस पर एकाउंट बनाते है वह वेबसाइट ईमेल मांगती है ईमेल डालते ही उस ईमेल में लिंक भेजती है वेरीफाई करने के लिए ईमेल खोलकर उस लिंक पर क्लिक करना होता है अगेन हमारा एकाउंट बनकर तैयार होता है तो वेबसाइट ओटीपी नही भेजती वो ईमेल में एक लिंक भेजती है कुछ वेबसाइट ओटीपी भी भेजती है मोबाइल नंबर पर जब मोबाइल नंबर डालते है तो.

अंतिम वर्ड्स.

पोस्ट पूरा पढ़कर समझ गए होंगे google verification कोड क्या होता है कैसे हम वेरीफाई करते है ओटीपी कोड क्या होता है कैसे डालते है एकाउंट को पूर्ण रूप देने में ओटीपी का अहम रोल होता है हमारा आपसे निवेदन है आपके मोबाइल नंबर या ईमेल में आये ओटीपी कोड को किसी को न बताए ओर ना किसी के पास शेयर करे ये आपकी प्राइवेसी है जब ओटीपी को देखना हो तो आपके पास कोई बैठा है तो साइड में होकर देखे .

वैसे तो ओटीपी एक बार ही काम करता है एक बार डाल दिया तो दोबारा काम नही करता. पोस्ट पढ़ने और जानकारी लेने के लिए धन्यवाद.












कोई टिप्पणी नहीं

thanks