फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड कैसे बदले मोबाइल में online

 फ़ोटो का शौकीन रखने वाले को हर तरह की फ़ोटो में नए बैकग्राउंड पसंद है क्या आपको  भी अच्छी फ़ोटो चाहिए तो खुद को मोबाइल में एडिट करनी होगी फ़ोन कैमरा अच्छा हो तो बस जरूरत है बैकग्राउंड बदलने की क्या आपको फ़ोटो एडिट करनी नही आती तो हम सिखाएंगे हम आपको बताएंगे फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड कैसे बदले ऑनलाइन मोबाइल में.

ऑनलाइन फ़ोटो का बैकग्राउंड बदले कुछ सेकंडों में. फ़ोटो का बैकग्राउंड कैसे change करे  आपको कुछ लोग बताते है फ़ोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाये पर हटा लोगे तो लगाओगे कैसे ये भी सीखना जरूरी है.

बहुत से लोग ऐसे है जिनको बैकग्राउंड किसे कहते है ये नही पता वो लोग सर्च करते है फ़ोटो के पीछे का हिंसा कैसे बदले हम उनको बताना चाहते है फ़ोटो बैकग्राउंड को ही फ़ोटो के पीछे का हिंसा कहते है.

फ़ोटो का बैकग्राउंड बदलने का तरीका बिल्कुल आसान है online फ़ोटो का backround change करे मिनटों में आपको कोई ऐप्प इनस्टॉल नही करनी बस वेबसाइट पर जाना है इमेज बैकग्राउंड चेंज कर सकते है.

image का बैकग्राउंड रिमूव करे उससे पहले एक बैकग्राउंड तैयार करे ताकि कोई परेशानी ना हो  कुछ चीजों का पहले ध्यान रखना चाहिए.

फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड कैसे बदले



फ़ोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करे ऑनलाइन मोबाइल में

photo ke pichhe ka background kaise badle

1. chrome ब्राउज़र ओपन करे

2. remove bg सर्च करें

3. upload image में फ़ोटो अपलोड करें जिसका बैकग्राउंड बदलना या चेंज करना चाहते है.

फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड कैसे बदले



4. फ़ोटो सेलेक्ट करके done करे

फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड कैसे बदले



5. आटोमेटिक बैकग्राउंड रिमूव होगा

6. edit को सलेक्ट करे

फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड कैसे बदले



7. अब नीचे फ़ोटो option में select photo पर क्लिक करें

8. अपना बैकग्राउंड सेलेक्ट करके गैलरी से done करे

9. फ़ोटो blure करना चाहते है तो ऊपर फ़ोटो ऑप्शन में सेकंड या third फ़ोटो पर क्लिक कर दे

फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड कैसे बदले



10  ऊपर तीर के निशान को सेलेक्ट करके download  image  को सेलेक्ट करते ही इमेजस डाउनलोड हो जाएगी.

यह ऑनलाइन आटोमेटिक इमेजेज बैकग्राउंड चेंजर  टूल है.
किसी भी फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड फ्री में बदल सकते है.

वीडियो देखे.




photo के पीछे का बैकग्राउंड चेंज करने से पहले ये काम करे

फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड बदलने से पहले आपके पास बैकग्राउंड होना चाहिए सूंदर बैकग्राउंड है तो बदलने का फायदा होता है फ़ोटो को प्रोफ़ेशनल लुक देने के लिए बैकग्राउंड बदला जाता है.

हम आपको कुछ वेबसाइट बताते है जंहा से फ्री में बैकग्राउंड डाउनलोड कर सकते है उस साइट में साइज भी दिए गए है जंहा से अपने मन का बैकग्राउंड डाउनलोड किया जा सकता है.

free photo background website.

1. pixabay डॉट कॉम

2. pexles डॉट कॉम

3. unplash डॉट कॉम

4. sutter stock डॉट कॉम

5. imagessource डॉट कॉम

इसके इलावा ओर भी बहुत सी वेबसाइट फ्री में बैकग्राउंड प्रोवाइड करवाती है जंहा से अपने मन पसन्द का बैकग्राउंड डाउनलोड कर सकते है या फिर गूगल में भी royalty free images टाइप करने पर बहुत सी वेबसाइट आ जाएंगी किसी भी वेबसाइट पर क्लिक करें photo background टाइप करके सर्च करे फिर उस बैकग्राउंड को सेलेक्ट करे जो आपको पसंद आया है जब क्लिक करते है तो वंहा नीचे की तरफ तीर के निशान को सेलेक्ट करके अपना size सेट करके डाउनलोड करे उसके बाद remove bg साइट में फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड बदल सकते है.

फ़ोटो के पीछे का अच्छा बैकग्राउंड बदलने के फायदे

फ़ोटो का बैकग्राउंड चेंज करने के फायदे के बारे में भी जान लेना चाहिए क्या फायदा होता है और कंयो बदला जाता है एक तो अगर अच्छे कैमरे से फ़ोटो ना सूट की गई है इसे बैकग्राउंड भी अच्छा नही आता और आपकी फ़ोटो भी फिर फ़ोटो का बैकग्राउंड रिमूव करते है तो बैकग्राउंड बदलने से पहले फ़ोटो डाउनलोड करे फिर किसी ऐप्प में जाकर फ़ोटो को साफ और bright कर ले आप picksart app भी डाउनलोड कर सकते है उसके बाद अच्छा फ़ोटो बैकग्राउंड लगाए फ़ोटो के पीछे.

अगर अपने अपने घर के अंदर फ़ोटो खींच ली मोबाइल से कैमरा अच्छा है तो बैकग्राउंड अच्छा नही फिर आपको अच्छा बैकग्राउंड मिल जाये तो सोने पे सुहागा है फिर ऊपर बताई गई साइट से बैकग्राउंड डाउनलोड करके फ़ोटो के पीछे लगाने से फ़ोटो बेहतर लुक देगी.

या फिर ऐसा हिस्सा फ़ोटो के पीछे लगाना चाहते है जंहा पर जाकर फ़ोटो खींच नही सकते पर बैकग्राउंड में लेना चाहते है जैसे पहाड़ो पर या समंदर पर या फिर आकाश में फिर आपको समुंदर पहाड़ या आकाश की अलग से फ़ोटो खींचनी पड़ेगी और आपकी घर मे खींच सकते है उसके बाद आकाश पहाड़ समुंदर को बैकग्राउंड में इस्तेमाल कर सकते है.

photo ka background change karne wale apps

photo ka background apps के द्वारा भी बदला जा सकता है ऐप्प का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल में स्पेस होना जरूरी है अगर स्पेस नही तो मोबाइल में एंड्राइड ऐप्प को इनस्टॉल नही किया जा सकता

पर हम आपको कुछ apps की लिस्ट दे रहे है अगर ऐप्प को यूज़ करना आता है तो बैकग्राउंड बदल सकते है हमने apps से बैकग्राउंड चेंज करने का पोस्ट लिखा हुआ है वो पढ़ कर ऐप्प से photo ka background change kar sakte hai नीचे उस पोस्ट का लिंक मिल जाएगा.

1.remove bg  इस एप्प को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिये जो online tool ऊपर बताया है उसका ही ऐप्प है मोबाइल में इनस्टॉल करके रखिये जब जरूरत पड़े इसे यूज़ करे photo ka background आसानी से बदला जा सकता है.

2. picks arts यह app काफी चर्चा में है youtube पर इसकी बहुत सारी वीडियो है टूटोरियल भी बने हुए है photo background change के इलावा ओर बहुत सी एडिटिंग की जाती है फ़ोटो का साइज कम भी कर सकते टेक्स्ट भी फ़ोटो पर लिख सकते है

टेक्स्ट में कलर भी लगा सकते फ़ोटो में फ्रेम लगा सकते है blur कर सकते है  ifax दे सकते है इसके इलावा ओर भी से फीचर इस एप्प में देखने को मिल जाएंगे background ready मेड मिल जाते है 

इसके दी वर्शन है एक पैड ओर दूसरा फ्री पैड वर्शन में ज्यादा फीचर देखने को मिलते है.

3. canva यह दुनिया की टॉप लेवल वेबसाइट है इन्होंने अपना ऐप्प भी बनाया हुआ है में कई सालों से canva app को यूज़ करता आ रहा हु इसमे भी pad ओर free दो वर्शन है 

फ्री version में बहुत से फीचर है pad वो लेते है है जिनको ज्यादा टेम्पलेट की जरूरत पड़ती है जो ब्लॉगिंग करते है pinterest पर pin करते है उनको सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है

लाखो के हिसाब से background है फ़ोटो बैकग्राउंड डाउनलोड करने के लिए ओर कोई वेबसाइट पर जाने की जरूरत नही यंहा पर मिल जाते है जो चाहे सर्च कर सकते है फ़ोटो का बैकग्राउंड बदल भी सकते है 

बहुत सारे फ़ोटो मिल जाते है टेम्पलेट मिलते है हर तरह के लोगो ओर हर तरह के साइज का बना सकते है आपको इंस्टाग्राम का पोस्ट बनाना है स्टोरी बनानी है फेसबुक का किसी भी साइज का फोटो हो logo हो सभी बना सकते है

सबसे intresting बात ये है  किसी भी प्रकार का पोस्टर invitation cart certificate बनाना हो youtube thumblane हो सभी desine कर सकते है वो भी फ्री में.

4. pixle lab यह दमदार ऐप्प है इसमे काफी फीचर है सभी प्रकार की एडिटिंग कर सकते हो पर इसमे फ़ोटो बैकग्राउंड नही मिलते आपके पास फ़ोटो बैकग्राउंड पहले से है तो  बैकग्राउंड चेंज करने का ऑप्शन देता है है

अंतिम शब्द

अब अंतिम शब्द में आपसे कहूंगा कि अपनी फोटो किसी भी मोबाइल फ़ोन से खींच सकते है और बेहतर लुक देकर कंही भी शेयर करे या बड़ी फ़ोटो बनवाकर घर मे लगा सकते है इस पोस्ट में फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड कैसे बदले इसका हल दे दिया है फ़ोटो के पीछे का बैकग्राउंड चेंज कर सकते है फोन कोई भी हो ये सवाल आपको परेशान नही करेगा मेने ऐसी वेबसाइट भी बताई जंहा से फ़ोटो का बैकग्राउंड डाउनलोड भी कर सकते है पर वो भी फ्री में आपको एक पैसा भी नही देना होगा . 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उनको भी फ़ोटो बैकग्राउंड बदलने पर कोई दिक्कत ना आये.

यह भी पढ़े.














कोई टिप्पणी नहीं

thanks