एंड्राइड मोबाइल की गैलरी में फोल्डर/फ़ाइल कैसे बनाये

 मोबाइल की गैलरी एक तरह तिजोरी का काम करती है जैसे हम तिजोरी में कुछ रखते है उसमें अलग अलग तहखाने बने बने होते है किस में कुछ और किसी मे बहुत कुछ रख सकते है. इसी तरह गैलरी में कुछ तहखाने होते है और कुछ बनाने की जरूरत है.

phone ki gallery me folder kaise banaen

इसी को कहते है फोल्डर ओर फ़ाइल भी कहा जाता है आज आपको ये सीखना चाहिए ताकि आपके काम आ सके इसके क्या फायदे होते है ये हम आगे बताएंगे साथ folder बनाना भी सिखाएंगे. गैलरी के फोल्डर में फ़ोटो कैसे भेजे या ऐड करे. 

गैलरी में फोल्डर बनाने का तरीका.

गैलरी में फोल्डर कैसे बनाये या गैलरी में फ़ाइल कैसे बनाये. गैलरी में folder कैसे बनाया जाता है . अपने नाम का भी फोल्डर बना सकते है किसी डाक्यूमेंट्स के नाम का भी बना सकते है. आप चाहते है आपकी सरकारी id की फोटोस्टेट अलग फ़ाइल/फोल्डर में पड़ी रहे तो सरकारी id नाम का फोल्डर बना सकते है.

कुछ फ़ाइल गैलरी में पहले से मौजूद होती है और कुछ कोई एंड्राइड ऐप्प का इस्तेमाल करते है तो अपने नाप बन जाती है कैसे बनती ह वो भी बताएंगे .

mobile gallery me folder kaise banaye


मोबाइल gallery में folder कैसे बनाये ?

मोबाइल में फोल्डर बनाने का तरीका कोई ज्यादा मुश्किल नही है लेकिन इसके फायदे क्या होते है उदाहरण आपके पास कुछ फोटो है जो आपकी फैमिली की मोबाइल द्वारा खींची हुई है और कुछ फोटो बाहर की वो भी आपके मोबाइल कैमरे से खींची हुई है वो सभी फ़ोटो कैमरा वाले फोल्डर में पड़ी है कैमरा फोल्डर मोबाइल के साथ पहले से बना आता है.

आप चाहते है अपने फैमिली की फ़ोटो अलग फोल्डर में रहे कैमरा वाले में ना रहे उस फोल्डर का नाम भी अपनी मर्जी से रख सकते है जैसे फैमिली की तस्वीरे है तो फैमिली images नाम की अलग फ़ाइल बना कर उसमें रख सकते है.

मेने पहले कहा था कुछ फ़ाइल ऑटोमेटिक बन जाती है अपने कोई स्क्रीन शॉट लिया तो इस नाम का फ़ाइल बनकर उसमे स्क्रीन शॉट ऐड हो जाता है.ऐसे ही कोई वीडियो डाउनलोड की तो इस नाम का फ़ाइल बन जाता है.

व्हाट्सएप्प से वीडियो एंड फ़ोटो डाउनलोड करते है तो एक व्हाट्सएप्प वीडियो और दूसरा व्हाट्सएप्प images नाम का फ़ाइल बन जाता है अगर कोई ऐप्प डाउनलोड की उस आप को यूज़ किया जैसे मेने pics arts ऐप्प से कोई फ़ोटो एडिटिंग की फ़ोटो गैलरी में सेव कर दिया तो picsart का का फ़ाइल बनकर उस फ़ाइल में फ़ोटो add हो जाती है.इसी तरह कुछ फ़ाइल अपने आप बन जाती है अगर आप अपने जरूरी कागजाद फ़ोटो वीडियो के का फोल्डर बनाना चाहते है तो बना सकते है.

मोबाइल में फोल्डर क्या है

फ़ोन में फोल्डर क्या होता है मोबाइल में फ़ोन में फ़ाइल क्या है इसके बारे में हम बताएंगे उससे पहले एक उदाहरण देते है आप सोचो आपके पास एक अलमारी है उसमें कुछ खाने बने हुये है.
ये खाने किस लिए होते है ये खाने इसलिए होते है ताकि उसमे अलग अलग तरह की चीजें रखी जा सके. एक खाने में आपके कागजाद ओर दूसरे में आपके कपड़े तीसरे में आपके बेटे या बेटी के चौथे में आपकी पत्नी के कपड़े इस तरह अलग केटेगरी बना सकते है . इसी तरह फोन की गैलरी में एक फ़ाइल में आपकी फ़ोटो या आपके परिवार की फ़ोटो एक मे आपके परिवार की वीडियो एक मे आपके डाक्यूमेंट्स की फ़ोटो इस तरह अलग अलग फ़ाइल या फोल्डर बना सकते है.

मोबाइल कोई भी सभी मे फोल्डर बनाने का option होता है मेने आपको बताया कुछ तो अपने आप बन जाते है अब आपको सीखना है मोबाइल फ़ोन गैलरी में फोल्डर कैसे बनाये.

इसके फायदे भी जान लीजिए फोल्डर बनाने के फायदे ये है एक तो आपको कोई फ़ोटो चाहिए तो तलाश करने की जरूरत नही ज्यादा टाइम नही लगेगा सीधा फोल्डर खोल images आपके सामने होगी.

आपकी फैमिली फ़ोटो को कोई दूसरा नही देखेगा उस फोल्डर को हाईड कर सकते है. इसके इलावा ओर भी फायदे मिल सकते है.

एंड्राइड मोबाइल की गैलरी में फोल्डर कैसे बनाये

gallery में folder या file कैसे बनाये

1. अपने फ़ोन की gallery खोले.

2. right side तीन डॉट को select करे.

3. create album पर क्लिक करे.

mobile gallery me folder kaise banaye



4.  फोल्डर का नाम डाले जिस नाम के लिए बनाना है.

mobile gallery me folder kaise banaye



5. आपका फोल्डर बन चुका है देख ले पर बिल्कुल खाली है उसमें कोई फ़ोटो नही है.

अब आपको फ़ोटो या वीडियो कोई भी डॉक्यूमेंट ऐड करना है जिसके लिए एल्बम फोल्डर बनाया है कैसे ऐड करेंगे देखे.

गैलरी फोल्डर में फ़ोटो कैसे add करे

1. उस फोल्डर पर क्लिक करे जो नया बनाया है

2. नया पॉपअप खुलेगा जिस पर add items to this album लिखा होगा उसके नीचे add ओर cancel लिखा है add पर क्लिक करेंगे.

3. वापस गैलरी खुलेगी जिस फोल्डर से फ़ोटो उठानी है पर क्लिक करके फ़ोटो सेलेक्ट करके ऊपर कोने में done पर क्लिक करने पर एक पॉपअप शो होगा जिसमें दो ऑप्शन होंगे copy ओर move इसका मतलब copy करेंगे तो उस फोल्डर में फ़ोटो रहेंगी और नए फोल्डर में भी होंगी अगर move करते है तो वंहा से हटकर नए फोल्डर में जाएंगी.  जितनी भी फ़ोटो या वीडियो नये फोल्डर में भेजनी है सभी पर टिक करके done करे सभी फ़ोटो या वीडियो नए फ़ाइल में चली जायेगी जो नया बनाया है.

अंतिम शब्द

ये ट्रिक बहुत काम की है और बहुत कम लोगो को पता होती है लोग इसका फायदा भी बहुत कम लोग ले रहे है जल्दी से किसी फ़ोटो या वीडियो डाक्यूमेंट्स को ढूंढने में मदद करती है और सेफ्टी भी बहुत है. सभी फ़ोटो वीडियो मिक्स भी नही होती अपने फैमिली की अलग और office में किसी मित्रो की अलग फ़ाइल बनाकर रख सकते है जिसको हाईड करना चाहते है उसे हाईड भी कर सकते. 

एंड्राइड मोबाइल की गैलरी में फोल्डर कैसे बनाये ये तो सिख लिया है और फोल्डर में फ़ोटो वीडियो कैसे add करते है ये भी सीखा. अगर अपने कुछ सीखा है इस पोस्ट को अपने व्हाट्सएप्प ओर फेसबुक पर जरूर शेयर करे ताकि कोई और भी सीखे.



ऐप्प का लिंक कॉपी कैसे करते है

इंस्टाग्राम का लिंक कॉपी कैसे करे




कोई टिप्पणी नहीं

thanks