फेसबुक डाउनलोड करने का तरीका (mobile कोई भी हो)

 अगर अपने फेसबुक डाउनलोड करना है कैसे करे,फेसबुक डाउनलोड कैसे करे इस मकसद से इस पोस्ट पर आए है तो हम आपको facebook download kaise karen या फेसबुक डाउनलोड करने का तरीका बताएंगे. 

फेसबुक डाउनलोड करना है कैसे करे. facebook download karne ka tarika.

हम आपको बताते है अगर आपके पास एंड्राइड फ़ोन है या इससे छोटा फ़ोन है तो दोनो में अलग अलग फेसबुक  डाउनलोड होगा और दोनों का तरीका बिल्कुल आसान बताने वाले है.

आप तलाश कर रहे है फेसबुक कैसे लोड किया जाता है या फेसबुक कैसे लोड होगा तो हम आपके दिल की बात समझ रहे है आपको इस समस्या से परेशानी है हम आपकी परेशानी को दूर करने वाले है इसी पोस्ट में.

फेसबुक डाउनलोड करने के दो तरीके है अगर आपके मोबाइल में प्ले स्टोर है तो वंहा से डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लीजिए या फिर गूगल से भी कर सकते है अगर आपका मोबाइल छोटा है तो आपको प्ले स्टोर नहीं है तो facebook lite डाउनलोड करने की आवश्यक्ता है पर घबराइए मत आगे सब कुछ बताएंगे फेसबुक कैसे डाउनलोड करते है इसका रस्ता सीसे की तरह दिखाएंगे ओर डाउनलोड भी करवाएंगे.

facebook download karne ka tarika



फेसबुक डाउनलोड करने का तरीका

फेसबुक वैसे तो आजकल हर फ़ोन के अंदर आता है चाहे छोटा हो या बड़ा हो और फेसबुक को कोई भी ब्राउज़र में चला सकते है अगर आप ब्राउज़र में चलाना पसन्द नही करते तो फेसबुक का app डाउनलोड करके इनस्टॉल करने की जरूरत है.

सबसे पहले ये देखना होगा आपका मोबाइल छोटा है तो facebook डाउनलोड करते हो तो नही होगा फिर आपको facebook lite को इनस्टॉल करे फिर हो जाएगा.

आपका मोबाइल फ़ोन एंड्राइड है और प्ले स्टोर से डाउनलोड नही हो रहा तो सर्च इंजन से डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा फिर हो जाएगा.

अब आपको बताते है सर्च इंजन से छोटे मोबाइल में कैसे facebook lite डाउनलोड करना है फिर आगे बताएंगे एंड्राइड में सर्च इंजन से इनस्टॉल कैसे करना है.

फेसबुक lite डाउनलोड कीजिये छोटे फ़ोन में

1. chrome ब्राउज़र को खोलिए 

2. सर्च बार मे लिखे facebook lite download ओर सर्च कर दे.

3.सबसे ऊपर प्ले स्टोर की app मिलेगी डाउनलोड करे या फिर नीचे वेबसाइट है उस पर facebook lite apk for android को सेलेक्ट करके ऊपर डाउनलोड लिखा है उसको सेलेक्ट करके फेसबुक डाउनलोड कीजिये .

फेसबुक डाउनलोड करे एंड्राइड फ़ोन 4g के लिए

एंड्राइड फ़ोन में भी फेसबुक डाउनलोड करने का तरीका सेम है यंहा पर भी सीधा प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते है अगर प्ले स्टोर से नही हो रहा तो गूगल पर जाए यानी अपने फ़ोन के किसी भी ब्राउज़र में जाये वंहा से डाउनलोड कर सकते है तरीका नीचे देखे.

फेसबुक डाउनलोड करे

1. ब्राउज़र में जाये वंहा facebook download लिखे फिर सर्च करे

2. स्टार्टिंग में प्ले स्टोर के app दिखाई दे रहे है इसको डाउनलोड करके इनस्टॉल करे अगर यंहा से नही हो रहा तो नीचे वेबसाइट है install facebook apk for android लिखा है उस वेबसाइट को ओपन करे.

3. यंहा facebook के नीचे download लिखा हुआ है उसको सेलेक्ट करके डाउनलोड ओर इनस्टॉल करे.

फिर चाहे कोई भी फोन हो हर प्रकार के मोबाइल में फेसबुक डाउनलोड किया जा सकता है प्ले स्टोर में जाने की कोई जरूरत नही बस गूगल से डाउनलोड हो जाएगा.

फेसबुक डाउनलोड करने के बाद क्या करे

जब एक बार फेसबुक डाउनलोड हो गया तो सबसे पहले क्या काम करना होगा ताकि फेसबुक का इस्तेमाल किया जाए अगर आपको ये पता होगा तभी तो इसका आनंद ले सकेंगे.
सबसे पहले डाउनलोड करके फ़ोन में इनस्टॉल करे इसके बाद इस पर अपना एकाउंट बनाना होगा. एकाउंट फ़ोन के ब्राउज़र में भी बना सकते है और इस फेसबुक app में भी बना सकते है.

अगर ब्राउज़र में पहले बना लिया तो बस फेसबुक app में अपना फ़ोन नंबर या ईमेल आईडी ओर पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है इसके बाद आपको अपना फेसबुक प्रोफाइल पर अपना फ़ोटो लगाना है और कवर फ़ोटो भी लगाना है.

अगला काम अबाउट में अपना डिटेल भरना है ताकि लोग जान सके और फेसबुक भी जान सके आप कौन है फेसबुक को अपना डिटेल देना जरूरी है नही आपके एकाउंट को कभी भी बंद कर सकता है इसलिए पूरी डिटेल देनी है यह डिटेल लोगो को नही दिखेगी अगर दिखती है तो अपना प्रोफाइल लॉक कर दे आगे सब कुछ बताया जाएगा.

इसके बाद अपने फ्रेंड बनाने है रिक्वेस्ट भेजकर ताकि लोगो के साथ जुड़ सके.

अब ग्रुप भी जॉइन कर सकते है जैसे न्यूज़ का ग्रुप जॉइन कर लिया तो आपको न्यूज़ देखने को मिलती रहेगी बहुत प्रकार के ग्रुप होते है ऊपर सर्च बार मे सर्च करके देख सकते है.

फेसबुक डाउनलोड करने का तरीका सिख लिया अब आपको फेसबुक पर एकाउंट बनाने का तरीका जानिए.

फेसबुक पर नया एकाउंट बनाये

1. अपना facebook खोले forgot password के नीचे create facebook new account पर क्लिक कीजिए.

2. first name, last name ओर surname डालिये जैसे आपका नाम पवन राम है तो first name में पवन ओर last name में राम डाले फिर surname में भी कुछ डाले अपनी जाति भी डाल सकते है कुछ जरूर डालना होगा फिर next कर दे facebook पर अपना नाम बाद में भी बदल सकते है.

3. अब अपनी जन्म तरीका सेलेक्ट करे ऊपर दो लाइनों के बीच मे रखनी है पहले महीना सेट करे ऊपर नीचे स्क्रोल करके जो महीना है उसको दो लाइनों में करे जैसे मेरा जन्म जनवरी 30 ओर सन 1990 है तो सभी को इसी तरह ऊपर नीचे करके सेट कर लेना है उसके बाद next करे.

4. email address में अपनी email id भी डाल सकते या अपना फोन नंबर आप फोन नंबर ही डाले next कर दे.

5. choose password अपना फेसबुक का पासवर्ड डाले पासवर्ड स्ट्रोंग डालिये जिसमे छोटे बड़े अक्सर ओर नंबर भी आने चाहिए ताकि इसको कोई और ना इस्तेमाल कर सके जैसे में अपना पासवर्ड डालता हु paWan1४ इसमे मेने w को बड़े अक्सर में कर दिया और पीछे सिम्बल भी डाल दिया.

पासवर्ड को बाद में भी बदल सकते है कोई दिक्कत नही अगर जो पासवर्ड डाला है वो अच्छा ना लगे तो इसे बाद में बदल लें.

फिर इसे next करके signup ok कर दे अब आपका फेसबुक एकाउंट बनकर तैयार हो गया आपको फेसबुक एकाउंट कैसे बनता है इसकी चिंता नही होगी ये तरीका भी बता दिया.

अब आपको फेसबुक पर फ़ोटो लगाना है जिसको प्रोफाइल फोटो कहते है और कवर फ़ोटो लगाना है कैसे लगाते है ये भी हम आपको बताते है.

facebook पर फ़ोटो लगाए ?

फेसबुक पर फ़ोटो जितनी चाहे उतनी बार बदल सकते है बिल्कुल आसान है प्रोफाइल ओर कवर फ़ोटो दोनो बदली जा सकती है किसी की फ़ोटो लगा सकते है.

facebook पर फ़ोटो बदलने के लिए सबसे पहले अपनी facebook ओपन करे उसके बाद बिल्कुल ऊपर whats on your mind लिखा हुआ है उसके सामने  गोल निसान है उस पर क्लिक करे नया पेज खुलेगा अब दो कमरे बने हुये है पहले कैमरे पर क्लिक करे फिर मोबाइल गैलरी खुलेगी फ़ोटो सेकेक्ट करे अब फेसबुक पर प्रोफाइल फोटो लग गई.

इसी तरह दूसरे कमरे को क्लिक करके कवर फ़ोटो लगा सकते है अगर भविष्य में कभी फ़ोटो चेंज करना चाहते है तो इसी तरीके को अपना करके फ़ोटो को बदल सकते है फेसबुक डाउनलोड करने का तरीका सिखाना ओर फ़ोटो लगाना में कोई अब दिक्कत नही होगी.

अब आगे fariend request भेजना यानी अपने दोस्त बनाना अपने दोस्त बनाओगे तभी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपकी पहुंच होगी ये भी सीखना जरूरी है.

facebook पर friend request भेजना सीखे.

facebook download karna hai kaise hoga ये सबसे बड़ी चिंता वाली बात थी मुझे लगा ये समस्या बहुत से लोगो को आ रही है facebook download online करने का तरीका बता दिया आपको प्ले स्टोर में जाने की कोई जरूरत नही है अब बात करते है लोगो को ज्यादा से ज्यादा friend कैसे बनाये फेसबुक पर आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजनी होगी जिसको भेजते हो उसने आपकी friend request accept कर ली तो आपका फ्रेंड बन जायेगा और फेसबुक पर हर कोई एक्सेप्ट कर लेता है सबको ज्यादा दोस्त चाहिए.

ओर आपके पास कोई भी रिक्वेस्ट आये तो आपको भी accept करनी होगी लोग एक दूसरे को भेजते रहते है अब बात करते है friend request कैसे भेजते है ये तरीका भी जानिए.

लोगो को फ्रेंड यानी दोस्त बनाने के लिए friend request भेजनी होती होती है रिक्वेस्ट भेजने के लिए फेसबुक को ओपन करे फिर ऊपर तीन लाइन बनी हुई है उसको क्लिक करे नया पेज खुल जायेगा कुछ ऑप्शन होंगे आपने group ओर उसके नीचे avatars लिखा है फिर उसके नीचे friend लिखा है उसको सलेक्ट करे फिर फ्रेंड लिस्ट आ जायेगी जो पसन्द है जिसको दोस्त बनाना है उस पर add friend पर क्लिक कर दे जितने मर्जी फ्रेंड बना सकते है.

पर एक दिन में 3 या 4 को ही add friend भेजे ज्यादा ना भेजे इसका ध्यान रखे नही तो एकाउंट ब्लॉक हो सकता है धीरे धीरे ही ये काम करे.

अगर आपका कोई रिश्तेदार या दोस्त को फेसबुक पर दोस्त बनाना चाहते है तो ऊपर search बार मे उसका नाम डाले और सर्च करे फिर लिस्ट में उसकी फोटो पहचाने फिर add friend करे जब वह आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेता है तो आपका दोस्त बन जायेगा.

अगर आपके पास को रेव्वेस्ट भेजता है तो फेसबुक पर ऊपर bell का निशान है वंहा आएगी अगर एक रिक्वेस्ट आई है तो बैल पर लाल कलर में एक लिखा जाएगा फिर बैल को सलेक्ट कर खोले ओर accept लिखा होगा उसको सलेक्ट करे आप उसके दोस्त बन जाएंगे.

facebook download karna में दिक्कत.

बहुत से लोगो को facebook download करने में दिक्कत आ रही है लोग प्ले स्टोर से download करते है तो हो नही रही फिर गूगल पर जाकर सर्च करते है facebook download karen, facebook download karna hai kaise karen, facebook download karna hai kaise hoga,facebook download karni hai, facebook download kiya jaaye ऐसे बहुत से word टाइप कर रहे है पर उनका कोई भी हल नही मिल रहा.

वैसे तो मैने facebook download karne ka tarika ऊपर बता दिया है अगर उसको फॉलो करते है तो ऐसी दिक्कत कभी नही होगी.

ये ही सैम प्रॉब्लम मेरे दोस्त को आ रही थी जब प्ले स्टोर पर जाता तो वंहा से डाउनलोड नही हो रहा था फिर गूगल पर आकर सर्च करता था फेसबुक डाउनलोड कैसे करते है तो बहुत सारी वेबसाइट आ जाती थी जिस भी वेबसाइट को ओपन करता और उसमें पढ़ता था तो उसमें में प्ले स्टोर वाला तरीका बताया हुआ था.

उस तरीके से तो हो नही रह था फिर मेरे पास आया मेने उसको फेसबुक डाउनलोड करके दिया है फिर मेने सोचा सभी की हेल्प हो जाये तो अच्छा है .

बहुत से लोगो को फेसबुक डाउनलोड करने के बाद install में प्रॉब्लम आती है ये प्रॉब्लम तब आती है या तो आपके फ़ोन की मेमोरी भर चुकी है अगर ऐसा नही तो  कुछ देर यानी 15 से 20 मिनट तक इंतजार कर facebook इनस्टॉल हो जाएगा.

last words.

अगर आपको पोस्ट की पूरा पढ़ा तो मुझे पूर्ण विस्वास है आपको facebook download करने में कोई भी दिक्कत नही होगी फेसबुक डाउनलोड करने का तरीका सबसे बेहतर है यंहा से सी परसेंट फेसबुक डाउनलोड हो जाये गा अगर फिर भी कोई दिक्कत आती है तो नीचे कमेंट करके मुझसे पूछे आपकी हेल्प की जाएगी पर ऐसी दिक्कत आपको नही आएगी.

फेसबुक डाउनलोड करना है कैसे करे ये किसी से भी नही पूछना पड़ेगा और लोगो की हेल्प भी आप करोगे इस पोस्ट को फेसबुक ट्विटर पर भी शेयर करे ताकि किसी को समस्या आ रही है तो उसकी मदद हो जाये.






कोई टिप्पणी नहीं

thanks