इंग्लिश को हिंदी में करने वाला कैमरा कोनसा है

 english ko hindi me translate karne wala camra-हिंदी पढ़ना तो हमारे देश की भारत की भाषा है कम पढ़ा हुआ इंसान हिंदी को पढ़ लेता है इंग्लिश को पढ़ना थोड़ा मुश्किल है पहले जमाने मे 6th क्लास से इंग्लिश पढ़ाई जाती थी पर आजकल 1th से इंग्लिश की सुविधा मिल रही है.

इंग्लिश को पढ़ना तो आसान है पर उसकी हिंदी बनाना मुश्किल हो जाता है कम पढ़े लिखे लोगो को लिए! कई बार ऐसा होता है कोई जरूरी रिपोर्ट जैसे मेडिकल रिपोर्ट या कोई डॉक्यूमेंट इंग्लिश में आते है उसको पढ़ना मुश्किल हो जाता है और हिंदी में आते नही अगर ऑनलाइन रिपोर्ट हो तो कॉपी पेस्ट करके इंग्लिश तो हिंदी ट्रांसलेट करके पढ़ लेते है जब ऑफलाइन हो तो बड़ी मुश्किल हो जाती है.

अब यंहा पर हमें जरूरत पड़ती है ऐसा कोई कैमरा ऐप्प हो जो उस रिपोर्ट पर करके कैमरा ऑन करे तो फ़ोन में हमे हिंदी में दिखे.

इसी का हल लेकर हम आपको बताने जा रहे है इंग्लिश को हिंदी में करने वाला कैमरा ऐप्प है जो फ़ोटो खींच कर भी इंग्लिश की हिंदी बना कर पढ़ सकते है और डॉक्यूमेंट पर कैमरा करेंगे तो भी हिंदी बनेगी ओर पढ़ सकते है. हिंदी क्या कोई भी लैंग्वेज यानी भाषा को ट्रांसलेट करके पढ़ सकते है.

इसे google translate camra, english to hindi camra scanner, english ko hindi mein badalne wala camra भी कहते है 


english ko hindi me karne wala camra


इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करने वाला कैमरा चलाने का तरीका?

इंग्लिश को हिंदी में बदलने वाला कैमरा कैसे चलाते है ये सिख लेना चाहिए अगर चलाना नही आएगा तो कैसे इस्तेमाल करोगे.

यह गूगल की ट्रांसलेट ऐप्प है मोबाइल में इनस्टॉल करनी होगी वैसे तो प्ले स्टोर पर ओर भी बहुत सी ऐप्प है पर हम गूगल ट्रांसलेट ऐप्प के बारे में बताने जा रहे है इस एप्प से बहुत से काम होते है जैसे हिंदी में बोलकर इंग्लिश में सुन सकते है आपकी आवाज को इंग्लिश में बदल देगा इसके इलावा किसी टेक्स्ट को कॉपी करके उसकी भाषा को बदल सकते है.

पर हम कैमरे की बात करते है इसी के बारे में बताएंगे इसके इलावा ओर कुछ सीखना है तो हमारा google translate कैसे करे पोस्ट पढ़ सकते है.

english ko hindi me translate karne wala camra

1. प्ले स्टोर से गूगल ट्रांसलेट अप्प डाउनलोड करें

2. ऐप्प को ओपन करें

3.ऊपर कोने में इंग्लिश ओर उसके सामने हिंदी भाषा चुनें फिर नीचे ऑप्शन में पहला ऑप्शन camra पर क्लिक करे
english ko hindi me karne wala camra



4.कैमरा on हो जाएगा फिर जिस इंग्लिश की हिंदी बनानी है उस पर मोबाइल कैमरा करे उसे रोक कर रखे कैमरा हिलाए मत आपको मोबाइल की स्क्रीन पर हिंदी बनी हुई दिखेगी या फिर दूसरा तरीका नीचे scan पर क्लिक करे
english ko hindi me karne wala camra


english ko hindi me karne wala camra



फिर फ़ोटो खिंचे ओर select को क्लिक करके ऊपर तीर के निशान को सेलेक्ट करे फिर आपके मोबाइल की स्क्रीन पर हिंदी बनी हुई दिखेगी.

english ko hindi me karne wala camra



ये तरीका भी अपना सकते है.

कैमरा की मदद से हिंदी अनुवाद कैसे करें

कैमरे की मदद से हिंदी अनुवाद करना इसे ही कहते जो ऊपर बताया है बहुत से लोगो को समझने में कमी सी लगती है वे सोचते है मोबाइल कैमरा से सीधी फ़ोटो खींचने से अनुवाद होगा ऐसे नही होता मोबाइल कैमरा डायरेक्ट किसी भी भाषा को नही बफलता इसके लिए गूगल की ट्रांसलेट कैमरा ऐप्प जो ऊपर बताई है उसे डाउनलोड करना होता है फिर उसे यूज़ कर सकते है.

गूगल ट्रांसलेट कैमरा ऐप्प डाउनलोड करना ही होगा ये ऐप्प बताई हूं उससे बहुत से काम होते है फ़ोटो खींच कर भी भाषा बदली जाती है और कैमरा शब्दो के ऊपर करके भी बदल सकते है  यह गूगल का प्रोडक्ट है इसमे कोई दिक्कत नही आती.

इस वीडियो को देख कर भी सीखे.




गूगल ट्रांसलेट कैमरा की भाषा बदलने के प्रकार.

इस कैमरे से बहुत सी भाषा को बदला जा सकता है जैसे हिंदी तो इंग्लिश,इंग्लिश तो हिंदी,japaness to हिंदी hindi to japaness इसके इलावा ओर भी  बहुत सी भाषा मे कन्वर्ट कर सकते है.

टेक्स्ट की बात करे तो आप हिंदी में लिख कर इंग्लिश japaness में कर सकते है उसको कॉपी करके व्हाट्सएप्प पर अपने दोस्तों को मजाकिया कर सकते है उन्हें लगेगा कि आपको japaness भाषा आती है.

या फिर किसी वेबसाइट पर कोई चीज पढ़ना चाहते है पर वो इंग्लिश में या कोई भी भाषा मे है तो उस टेक्स्ट को कॉपी करके गूगल ट्रांसलेट ऐप्प में पेस्ट करके उसकी हिंदी बनाकर पढ़ सकते है जिसको इंग्लिश नही आती उसके लिए ये मजेदार ऐप्प है.

google ट्रांसलेट कैमरा कंयो यूज़ करना चाहिए.

ट्रांसलेट कैमरा उन लोगो की हेल्प के लिए गूगल ने बनाया है जिनको इंग्लिश नही आती या हिंदी नही आती या फिर किसी दूसरे देश की भाषा नही आती पर हर किसी को हर भाषा का ज्ञान कभी नही होता ज्यादा तर एक या दो फिर तीन चार भाषा का ज्ञान होता है जिस भाषा का ज्ञान नही उस भाषा के कोई भी कागज को पढ़ना मुमकिन नही मान लीजिए आप अमेरिका में गए वँहा मेडिकल कराया उस रिपोर्ट को पढ़ना मुश्किल होता है उसके लिए गूगल ट्रांसलेट कैमरा ऐप्प की जरूरत है.

अमेरिका में इंग्लिश चलती है आप जैसे इंडिया के हो आपको सिर्फ हिंदी आती है तो उस रिपोर्ट को पढ़ने के लिए इंग्लिश को हिंदी में करने वाला कैमरा चाहिए अगर यह ऐप्प आपके मोबाइल में है तो रिपोर्ट को पूरी तरह से हिंदी में करकर पढ़ सकते है या फिर कोई भी ओर डाक्यूमेंट्स है वँहा के तो भी रिकवर कर सकते है ऐसी जगह पर ट्रांसलेट कैमरा गूगल का काम आता है.

अंतिम शब्द.

ईस पोस्ट में इंग्लिश की हिंदी बनाना है या इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करने वाला कैमरा चाहिए इसको कैसे चलाना है किसी भी भाषा को ट्रांसलेट करने का तरीका सिखाया है अगर अपने पूरा ध्यान दिया और वीडियो को देखा तो इंग्लिश की हिंदी आसानी से बनाकर पढ़ सकते हो आपको ऐप्प डाउनलोड करके रखना है कभी भी इस एप्प की जरूरत पड़ सकती है.

गूगल ने ये प्रोडक्ट लोगो की सहायता के लिए बनाया है और बिल्कुल फ्री है आपको एक पैसा लगाने की जरूरत नही है बस प्ले स्टोर से डाउनलोड ओर इनस्टॉल कीजिये.

इस पोस्ट को सोशक मीडिया पर आपको शेयर करना चाहिए है ये तरीका लोगो की सहायता के लिए है जिन लोगो को इंग्लिश नही आती.

ये भी पढ़ना चाहिए.






कोई टिप्पणी नहीं

thanks