facebook पर पोस्ट ओर फ़ोटो कैसे डालें

 facebook  दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया बन चुका है इसे इस्तेमाल करने वाले तेजी से बढ़ रहे है जिनके पास एंड्राइड मोबाइल नही वो नया मोबाइल खरीदते ही फेसबुक पर अपना खाता बनाता है 

facebook par post kaise dale.

फेसबुक में फ़ोटो कैसे डालें ओर फेसबुक पे वीडियो कैसे डालें.

facebook par post kaise share kare या facebook par post kaise karte hain अगर आपसे कोई गलती से कोई पोस्ट गलत हो जाये या वैसे आप पोस्ट को डिलीट करना चाहते तो वो भी हम बताएंगे.

पर facebook का खाता तो अपने दोस्तों से बनवा लेता पर पोस्ट डालने की बारी आती ह तो उसे खुद को करना पड़ता है उसे नही करना आता तो गूगल में सर्च करता है फेसबुक पर पोस्ट कैसे डालते है ओर फेसबुक पर फ़ोटो कैसे डालते हैं.

फेसबुक पर फ़ोटो कैसे डालते है. हम उन लोगो की सहायता करने के लिए आये है हम आपको फेसबुक पर पहला फ़ोटो ओर पोस्ट डालने का तरीका बताएंगे.

बस आपको इस पोस्ट को पूरे ध्यान से पढ़ना है और जो फ़ोटो हम दिखाएंगे समझाने के लिए उन फ़ोटो को देखना है फिर अपना फेसबुक खोलकर उसमे इसी तरीके से प्रैक्टिस करनी है.

facebook par post kaise dale


फेसबुक पर पोस्ट कैसे डाले/how to share facebook first post.



जब हम पहली बार फेसबुक पर एकाउंट बनाया तो हमे बनाना भी नही आता था फिर भी पढ़ कर जो id मांगी डालते गए और एकाउंट बन गया फिर हमने सोचा अब आगे क्या करना होगा उस समय फेसबुक बहुत कम लोग जानते थे गांवों में तो बिल्कुल भी नही जानते थे.

एक साल तक खाता यूं ही पड़ा रहा मेने कोई पोस्ट नही डाली एक साल बाद कुछ लिख कर ट्राई किया और पोस्ट को पब्लिश किया फिर धीरे धीरे फ़ोटो डालनी सुरु की ओर फ़ोटो डालते रहे.

पोस्ट क्या लिखना है ये समझ नही आता था ,पहले ऑनलाइन नही था फिर फेसबुक में ही ऑनलाइन चैट का ऑप्शन आया फेसबुक चलाते धीरे धीरे सिख गए.

इसी तरह आजकल भी मेरे जैसे बहुत लोग है जिन्हें फेसबुक चलाना नही आता, पोस्ट लिखना ओर फेसबुक पर पोस्ट डालना नही आता तो उन लोगो की मदद के हम हमेशा तैयार रहते है.

facebook par post share kaise kare

 1.  अपना फेसबुक को login kare

  2. आपकी प्रोफाइल फोटो के सामने बॉक्स को क्लिक करे जिसमे लिखा है what on your mind
facebook par post kaise dale



  3.  नया पेज खुलने पर what on your mind को एक बार टच करके लिखना सुरु करे backround भी ले सकते है
facebook par post kaise dale



  4 लिखने के बाद ऊपर कोने में post लिखा है उसको सेलेक्ट करे आपका पोस्ट पब्लिश हो जाएगा लोगो को दिखने लगेगा.

facebook पर फ़ोटो शेयर करने के लिए आपके पास एक फोटो होना चाहिए और अपने जो पोस्ट शेयर करना है वो आपके दिमाग मे होना चाहिए आपने क्या लिखना है.


मान लिया जाए मेने एक पोस्ट शेयर करना है तो सबसे पहले में अपना फेसबुक खोलूंगा प्रोफाइल के सामने बॉक्स में क्लिक करता हु क्लिक करते ही backround आटोमेटिक आ जाते है इसके साथ ओर भी बहुत से backround है .

मान लिया जाए मेने ब्लेक backround को सेलेक्ट किया और लिखना सुरु किया, मेने लिखा my life is best ऊपर right साइड कॉर्नर पर पोस्ट लिखा है उसको सेलेक्ट करके पोस्ट को शेयर कर दिया मेरा पोस्ट लोगो को दिखना सुरु हो जाएगा.

इसी तरह आप भी पोस्ट शेयर कर सकते है अब आगे बताएंगे फेसबुक पर फ़ोटो कैसे डालें.

फेसबुक में फ़ोटो कैसे डालें.

1. अपने फेसबुक को लॉगिन करे
2.  प्रोफाइल के सामने बॉक्स पर क्लिक करे जिस पर लिखा what you mind.

3. नीचे ऑप्शन में फ़ोटो वीडियो को सेलेक्ट करे .
facebook par post kaise dale



4. फिर गैलरी खुल जाएगी अपना फ़ोटो को सेलेक्ट करे.
facebook par post kaise dale



5 next कर दे

facebook par post kaise dale



6  somthing about this video पर क्लिक करके कुछ लिखना चाहते है तो लिख सकते है उसके बाद कोने में post को  क्लिक करे आपका फ़ोटो फेसबुक पर शेयर हो जाएगा.

में अपना फ़ोटो फेसबुक पर शेयर कर रहा हु मेरे पास पहले से एक फोटो है मेने प्रोफाइल फोटो के पास वाले बॉक्स को टच किया  नीचे मुझे ऑप्शन दिखाई दिए मेने photo/video वाले को सेलेक्ट किया गैलरी से एक फोटो को सेलेक्ट किया next किया something about में मैने लिखा my photo फिर कोने में post को सेलेक्ट करके facebook par apni photo share kar दी इसी तरह आप भी फेसबुक पर अपनी फोटो शेयर कर सकते है.

facebook me photo kaise dale का तरीका सिख चुके है अब फेसबुक पर फ़ोटो डालने में कोई दिक्कत नही होगी.

share करना और publish करने में क्या फर्क है.

अब आपको बताएंगे शेयर करना और पब्लिश करने में क्या फर्क है जो मेने आपको सिखाया है उसे पब्लिश करना कहते है और शेयर करना भी कहते है

शेयर करना के दो मतलब होते है और पब्लिश करना का एक ही मतलब होता है यानी अपने खाते से कोई कंटेंट लोगो को दिखाना.

share करना. शेयर करना का मतलब अपनी कोई भी कंटेंट या किसी ओर की कंटेंट अपने फेसबुक खाते पर प्लेस करना.

publish करना. इसका मतलब मेने आपको बता दिया अपने खाते पर अपना ही कंटेंट पब्लिश करना,

अब आपको पब्लिश ओर शेयर का मतलब पता चल गया होगा.

facebook post को हाईड करें

फेसबुक पर पोस्ट कैसे डालें ये तो सिख चुके है पर कुछ महत्वपूर्ण बातें है जो आपको सिखाना चाहते है या आप खुद सीखना चाहते है.

बहुत से लोगो को ये प्रॉब्लम होती है जो पोस्ट उनके फेसबुक पर आती है उनमें से कुछ पोस्ट को पसन्द करते है और जिसको पसन्द नही करते उनको देखना नही चाहते क्या आप भी उनमें से है तो ये पोस्ट मददगार साबित हो सकती है.

facebook post ko hide kaise kare या फेसबुक पोस्ट को कैसे छुपाए ताकि आपके सामने बार बार ये पोस्ट शो ना हो.

पोस्ट को छुपाना बिल्कुल आसान है बस एक या दो बार क्लिक करना है पोस्ट हाईड हो जाएगी हाईड इसलिए करना है ताकि उस पोस्ट से आपको कोई intrest नही है फेसबुक को बताना पड़ेगा मुझे इस पोस्ट से कोई लगाव नही है आप इसे मुझे न दिखाये.

जिस पोस्ट को हाईड करना चाहते है उसके कोने में तीन बिंदु पर क्लिक करे एक पेज खुलेगा उसमे कुछ ऑप्शन होंगे सबसे पहले save post उसके नीचे hide post को क्लिक करे फेसबुक पोस्ट hide हो जाएगा.

अगर आप उस पेज को हाईड करना चाहते है तो उसके नीचे एक ऑप्शन है मान लीजिए मुझे dolly नाम का पेज हाईड करना है ताकि उस पेज में कोई भी पोस्ट अपलोड हो तो आपको दिखाई न दे.

फिर उसी तीन डॉट को क्लिक करके ऑप्शन में  आपको एक ऑप्शन होगा hide all from dolly यानी dolly पेज का नाम है जो भी पेज होगा पीछे लिखा होगा उसको क्लिक करे फिर उस पर आने वाली कोई भी पोस्ट आपको दिखाई नही देगी.

इस तरीके को यूज़ करके फेसबुक पोस्ट को हाईड कर सकते है.



अंतिम वर्ड्स.

इस पोस्ट में मैने आपको facebook par post kaise share kare ओर facebook par photo kaise share kare इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है इस पोस्ट को पढ़कर सब कुछ सिख गए होंगे , मुझे आशा ह अपने कुछ सीखा है सीखा है तो अपने व्हाट्सएप्प पर इस पोस्ट को शेयर करे...




whatsapp konse desh ki company hai

gaana app se song download kaise kare


interne ki speed check kare

otp ka kya matlab hota hai

app ka link copy kaise kare


कोई टिप्पणी नहीं

thanks