बिना ऐप्प mobile gallery में फ़ोटो वीडियो hide कैसे करे एक क्लिक में

 क्या आपको पता है मोबाइल गैलरी में बिना ऐप्प फ़ोटो वीडियो या अन्य आपके डाक्यूमेंट्स जो गैलरी में होते है उसको hide कर सकते है क्या आप भी अपनी फोटो वीडियो को गैलरी में छुपाना चाहते है ताकि आपके सिवा किसी को दिखाई ना दे.

बिना ऐप्प मोबाइल गैलरी में फ़ोटो वीडियो hide कैसे करे.hide photo कैसे देखे.

गैलरी में फ़ोटो वीडियो कैसे छुपाए, phone me photo video hide kaise kare ओर hide photo video ko unhide kaise kare. hide photo kaise dekhe इन सभी सवालों के जवाब हम इस पोस्ट में देंगे.

how do i hide photos in my gallery wuthout any app. बहुत से ऐप्प भी आते है पूरी गैलरी को लॉक लगाने के लिए पर ऐप्प को इनस्टॉल करते है तो internal memory भरती पर आपको एंड्राइड ऐप्प डाउनलोड करने की कोई जरूरत नही आपका काम बिना ऐप्प के भी चल सकता है.

एक बार photo या वीडियो हाईड कर देते है तो आप देख सकते है और उसे जब चाहे उसे unhide भी कर सकते है आपको ये डरने की जरूरत नही कंही सोच रहे है हमने वीडियो फ़ोटो को हाईड कर दिया तो unhide नही होगी उसकी कमान आपके हाथों में है जब चाहे hide करे या unhide करे.

साथ मे ये भी कह रहे है अकेली फ़ोटो, वीडियो नही मोबाइल की गैलरी में जो भी डॉक्युमेंट्स है जैसे फोल्डर होते है whatsapp image, whatsapp video, camra,screenshot, download किसी एक को या सभी को हाईड कर सकते है.

mobile gallery me photo video hide kaise kare



मोबाइल गैलरी में फ़ोटो वीडियो hide कैसे करे

gallery में image hide कैसे करते है. 

मोबाइल गैलरी में बहुत से फोल्डर होते है अगर अपने कोई ऐप्प डाउनलोड किया है जैसे फ़ोटो backround हटाने वाला ऐप्प तो कोई फ़ोटो का backround हटाकर फ़ोटो डाउनलोड कर ली तो उसका अलग फोल्डर बनकर उस फोल्डर में फ़ोटो save हो जाती है

आप अपनी मर्जी से मोबाइल गैलरी में फोल्डर बना भी सकते है तो ऐसे फोल्डर छुप जाते है किसी एक फोल्डर को छुपाना चाहते है या दो तीन इससे भी ज्यादा आप चाहते है पूरी गैलरी ही hide हो जाये कोई गैलरी खोले तो उसको कुछ भी ना दिखे खाली दिखे तो वो भी कर सकते है.

में चाहता हु अगर आपके पास कोई picture है उसे hide करना चाहते है कैमरे से शूट की गई है तो वो कैमरा फोल्डर में जाएगी ऐसी ही कुछ फोटो है जो कैमरा फोल्डर में नही रखना चाहते तो उसके लिए अलग फोल्डर बनाये उन photo को उस फोल्डर में भेजे फिर हाईड करे या आपकी मर्जी पूरे कैमरा फोल्डर को हाईड करना चाहते है तो वो भी कर सकते है.

mobile gallery me photo ओर video hide kaise kare.

1.  अपना मोबाइल on करे.

2. mobile gallery on करे.

3 right side कोने में तीन डॉट्स को सेकेक्ट करे.

4. hide unhide albums को select करे.

5 जिसको hide करना चाहते है check box करे.

6. right side ऊपर कोने में aply click करे.

फोन की गैलरी में वीडियो और फ़ोटो कैसे छुपाए

वैसे तो बता दिया है पर अब प्रक्टिकल करेंगे कैसे फ़ोन की गैलरी में जितने भी फोल्डर होते है चाहे कैमरा फोल्डर हो व्हाट्सएप्प images फोल्डर हो या कोई वीडियो का फोल्डर हो कोई भी फोल्डर हो उसको हाईड करेंगें बिना कोई टेंशन लिए.

मान ले में whatsapp images फोल्डर को छुपाना चाहता हु ताकि कोई मेरे व्हाट्सएप्प पर जितने भी फ़ोटो आये है उसको कोई ना देखे.

जब कोई भी व्यक्ति गैलरी खोले तो उसको व्हाट्सएप्प फ़ोटो वाला फोल्डर ही ना दिखे. हम ऐसा ही कुछ करेंगे और पागल हो जाये ये सोचकर व्हाट्सएप्प तो इसके पास है पर इसकी फोटी कंहा जाती है.

अपने फ़ोन की गैलरी को खोले ऊपर कोने में तीन डॉट्स को सलेक्ट करे फ़ोटो में दरसाया गया है.
मोबाइल गैलरी में फ़ोटो वीडियो hide कैसे करे




hide and unhide albums को select करे. 

मोबाइल गैलरी में फ़ोटो वीडियो hide कैसे करे




पूरी गैलरी शो करेगी और सभी फोल्डर पर चेक बॉक्स दिखाई देंगे जिस फोल्डर को हाईड करना चाहते है उस फोल्डर को क्लिक करके चेक कर दे.

मोबाइल गैलरी में फ़ोटो वीडियो hide कैसे करे



फिर कोने में aply दिखाई देगा उसको क्लिक कर दे बस फिर फ़ोन बैक कर देख सकते है मेरी whatsapp images वाला फोल्डर गायब हो चुका है दिखाई नही दे रहा.



hide photo video को unhide कैसे करे.

hide photo ko unhide kaise kare. ये भी आपको सीखना जरूरी है अगर कोई फ़ोटो या वीडियो कोई भी फोल्डर हाईड कर देते है तो unhide करने का नही पता तो आप उसे देख नही पाएंगे ये जानना बहुत जरूरी है.

पहले का सैम प्रोसेस है जैसे अपने hide किया वैसे ही unhide कर सकते है फिर भी दोबारा से बता देते है.

hide photo video unhide kare.

1. सबसे पहले गैलरी खोले .
2. कोने में तीन डॉट्स को सेलेक्ट करे.
3. hide and unhide albums को सेलेक्ट करे.
4. जिस फ़ोटो या वीडियो को चेक बॉक्स किया उस क्लिक करके चेक बॉक्स हटा दे.
4. ऊपर कोने में aply कर दे आपकी वीडियो या फ़ोटो unhide हो जाएगी.

ईस तरीके से जो भी फोल्डर हाईड किया है उसे unhide कर सकते है.

hide photo kaise dekhe.

अगर आप hide फ़ोटो को देखना चाहते है तो जैसे मेने बताया unhide करके देख सकते है जब एक बार देख लेते है तो दोबारा से हाईड कर सकते है इस तरीके से मोबाइल गैलरी में फ़ोटो वीडियो hide कर सकते है.

अंतिम वर्ड्स.

मुझे लगता है इस पोस्ट से कुछ फायदा हुआ कुछ सिख चुके है कोई भी एंड्राइड एप्लिकेशन डाउनलोड करने की कोई जरूरत नही बिना टेंशन लिये स्टेप को फॉलो करें.

बिना ऐप्प इनस्टॉल किये मोबाइल गैलरी में फ़ोटो वीडियो hide कैसे करे. गैलरी में फ़ोटो फोल्डर या वीडियो फोल्डर कैसे छुपाए इसका हल मिल चुका है वो भी कुछ अलग अंदाज में.

ये भी पढ़े.













कोई टिप्पणी नहीं

thanks