google account का password कैसे चेंज करे

 आप भी एक मोबाइल यूजर है आप सोच रहे है जीमेल में अपना पासवर्ड कैसे बदले या google id ka password kaise change karen,gmail kaके password change karne ka tarika,email id ka password kaise change karte hai ओर ईमेल आईडी का पासवर्ड कैसे चेंज करें.

गूगल एकाउंट का पासवर्ड बदले.

google account ka password kaise change karen

gmail एकाउंट पासवर्ड भूल गए तो या google एकाउंट का पासवर्ड भूल गए तो कैसे रिकवर करेंगे.

हम इसकी तरफ ले जाना चाहते है ताकि आपको पता चल सके मोबाइल में google account का पासवर्ड कैसे चेंज किया जाता है या फिर कैसे बदला जाता है.

यह गूगल की डाक सेवा है जो आपके सन्देश को ऑनलाइन लोगो तक पहुंचाने में मदद करती है यंहा google की एक id बनती है जिसको gmail आईडी भी कहते है और ईमेल आईडी ,गूगल एकाउंट भी कहते है.

अगर आपके पास google account नही होगा तो गूगल के किसी भी प्लेटफार्म पर आप एकाउंट नही बना सकते सबसे पहले आपके पास गूगल account यानी gmail id होना चाहिए वैसे तो इसके बहुत नाम है पर आज का हमारा टॉपिक है google account का पासवर्ड कैसे चेंज होगा या बदला जाएगा.

google id का पासवर्ड अपडेट करते रहना चाहिए इससे पहले गूगल खुद कहता था समय पर जीमेल का पासवर्ड चेंज करते रहे ताकि आपके पासवर्ड लीक होने के कारण हैक ना हो जाये अगर google account का password किसी ओर के कब्जे में चला जाये तो पहले उस पासवर्ड को बदलकर अपना अलग रखेगा आपके हाथ से सब कुछ चला जायेगा.

उस gmail या google account से गूगल के जितने भी प्लेटफार्म अटैच है सभी उसी के हाथ मे चले जायेंगे जैसे यूट्यूब चैनल ब्लॉग या कोई वेबसाइट उसके हाथ मे जा सकती है पर आजकल ऐसी प्रॉब्लम बहुत कम आती है google आजकल एडवांस तरीका अपनाया हुआ है.

google account को सेफ रखने के लिए 2स्टेप वेरिफिकेशन सेवा सुरु की है जो कि बिल्कुल फ्री है उस सेवा को सुरु करने पर जब भी google id को ओपन करते है किसी ओर मोबाइल या लैपटॉप किसी भी डिवाइस में तो टेक्स्ट otp लगाया हुआ है आने फोन नंबर का तो जब कोई आपका गूगल एकाउंट डालता है या आप किसी ओर फ़ोन में ओपन करना चाहते है तो पहले आपके फोन में otp code आएगा वो कोड डालने पर gmail account ओपन होगा तो ये सुविधा बहुत अच्छी है.

google account का पासवर्ड चेंज करने का तरीका सीखने के लिए अंत तक पढ़ सकते है.

google account ka password kaise change kare


google account ka password kaise change kare.


google id का पासवर्ड बदलने के लिए एक स्ट्रांग पासवर्ड की जरूरत पड़ती है अगर स्ट्रांग पासवर्ड यूज़ करते है तो आपको कोई दिक्कत नही होगी अगर नॉर्मल यूज़ करते है जैसे अपना नाम डाल दिया या अपने परिवार के सदस्य का नाम या फिर अपना फोन नंबर ये सभी नार्मल है ऐसे नामो का आपके नजदीकी कोई दोस्त या दुश्मन सभी को पता होता है क्या पता कब किसका दिमाग हिल जाए और आपकी जीमेल आईडी के साथ छेड़छाड़ करने लग जाये.

ऐसा हुआ तो आपको दिक्कत हो सकती है इसलिए स्ट्रांग पासवर्ड बनाये जिसमे uper,lower, न्यूमेरिक ओर अल्फाबेटिक ये चारों वर्ड आने चाहिए यानी छोटे अक्षर बड़े अक्षर नंबर और सिम्बल आने चाहिए.

example. (roMA3&$86)

इस तरह से ओर पासवर्ड 8 अक्षरों से कम नही होना चाहिए ताकि कोई मिस यूज़ ना कर सके.

गूगल id का पासवर्ड जीमेल ऐप्प से भी बदल सकते है और क्रोम ब्राउज़र में जाकर जीमेल की वेबसाइट जंहा पर आपका एकाउंट है वंहा से भी बदला जा सकता है.

google account ka password change karne ka tarika.

1. gmail app को ओपन करे.

2. कोने ईमेल आईडी की फ़ोटो पे क्लिक करे.

google account ka password kaise change kare



3. उस id के नीचे google account को सेलेक्ट करे.

google account ka password kaise change kare



4. ऊपर id के नीचे कुछ ऑप्शन है जैसे home, personal info उनको स्लाइड करके security पर करे ले फिर सिक्योरिटी पर क्लिक कर ले.

google account ka password kaise change kare



5. signing in to google को सेलेक्ट करे यंहा date भी दी गई जब अपने password रखा हुआ था.

6 अब यंहा अपने google account का password डाले जो अब मोके पर है अब next कर दे.

google account ka password kaise change kare



6. नया पेज आने पर अपना पहले box में जंहा new password लिखा है अपना नया पासवर्ड डाले और उसके नीचे confirm new password में वंही नया पासवर्ड दोबारा डाले.

google account ka password kaise change kare



7.अब change password कर दे आपके google account का password change हो जाएगा.

google का पासवर्ड बदलने के लिए जबरदस्त पासवर्ड बनाये किसी नाम से न बनाये अगर नाम से बनाये तो भी स्ट्रांग बनाये छोटी और बड़ी language ओर नंबर सिम्बल भी आने चाहिए two स्टेप वेरिफिकेशन भी लगाके रखे अगर नही करना आता तो google account secure कैसे करे पोस्ट पढ़े.


google account password भूल गए तो ऐसे करे recover.

आपको गूगल एकाउंट पासवर्ड याद है तो बदलना बिल्कुल आसान है पहले वाला डालेंगे फिर नया बना सकेंगे पर यंहा पर बात आती है अगर आपको पासवर्ड याद भी नही है और उसे बदलना चाहते है फिर कैसे करोगे पर घबराने की कोई बात नही है गूगल हमे ऑप्शन देता है अगर हम पासवर्ड भूल गए तो google account के password को reset कर सकते है दोबारा से नया पासवर्ड बना सकते है पहले वाले को वंही पर खत्म कर सकते है.

गूगल एकाउंट के नए पासवर्ड को रिकवर कर सकते है कैसे करते है इस प्रोसेस को हम विस्तार से जानेंगे वैसे तो गूगल के जितने भी प्रोडक्ट है सबमे gmail id होता है कंही पर google account forgot करके नया पासवर्ड बना सकते है 

recover google account password.

. पहले की जीमेल प्रोफाइल फोटो पे क्लिक करे

. फिर google account पर क्लिक कर दे

. security को सेलेक्ट करके नीचे पासवर्ड को सेलेक्ट करे पहले की तरह

. अब यंहा पासवर्ड डाले जितना भी याद है नही याद तो कोई भी डाले फिर नीचे forgot password कर दे .

. इसी ईमेल पर एक ईमेल आएगा उसमे नया पासवर्ड डालने ओर कन्फर्म पासवर्ड डालने का ऑप्शन मिलेगा फिर सेव करने का ऑप्शन मिलेगा .

इस ट्रिक का इस्तेमाल करके google id का नया पासवर्ड रिकवर कर सकते है.

google account का पासवर्ड चेंज करने के फायदे.

gmail id के पासवर्ड कंयो बदलने चाहिए इसके क्या फायदे है और क्या नुकसान होते है इसके बारे में भी जान लेते है.

google id का पासवर्ड समय पर बदल लेना चाहिए और सिक्योरिटी भी लगानी चाहिए ताकि कोई गलत यूज़ ना कर सके कुछ लोग नॉर्मल पासवर्ड लगाके रखते है कभी भी ऐसा नही करना चाहिए हमेशा स्ट्रांग लगाकर रखे.

अगर गूगल का पासवर्ड किसी दुसरो के हाथ लग जाये तो सारे डॉक्युमेंट्स ओर गूगल के जितने प्रोडक्ट अटैच है सभी को हैक कर सकता है.

बाकी नुकसान की बात करे तो इसमे कोई भी नुकसान नहीं है.

last words.

इस पोस्ट में google account का पासवर्ड कैसे बदला जाता है और गूगल एकाउंट पासवर्ड को कैसे रिकवर करते है स्ट्रांग पासवर्ड बनाने का तरीका भी बताया है gmail ka password change kaise kare.

google account ka password kaise change kare इस टेंशन में रहते है इसी हल मेने विस्तार से बताया है इस स्टेप को फॉलो करते है तो आसानी से gmail का पासवर्ड बदल सकते है.

यह तरीका पूरा मोबाइल से बताया हुआ है अपने मोबाइल से गूगल का पासवर्ड बदल सकते है.

इसे भी पढ़े.











कोई टिप्पणी नहीं

thanks