एक सेकंड में facebook का पासवर्ड कैसे बदले

 फेसबुक यूज़ करने वालो के लिए कुछ अहम बातें है उसको ध्यान में रखना चाहिए फेसबुक को सेफ रखने की सबसे मेन चीज है फेसबुक का पासवर्ड ओर उसको चेंज करते रहना चाहिए. facebook password change kaise kiya jata hai, facebook id password change karna hai, facebook password change karne ka tarika.

facebook ka password kaise change karen

how to change facebook password.

फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदले, facebook का password कैसे बदलेंगे,फेसबुक पासवर्ड कैसे चेंज करें,फेसबुक का पासवर्ड कैसे चेंज करते है इसका जवाब मिलेगा और फेसबुक का पासवर्ड कैसे ढूंढ सकते है तभी तो फेसबुक का पासवर्ड बदल सकते है अगर आपको पता नही होगा तो कैसे बदला जा सकता है.

अगर facebook का पासवर्ड भूल गए तो क्या करें इसका भी हल है अगर पासवर्ड भूल गए तो उसे reset कर सकते है ताकि दोबारा से रिकवर किया जा सकता है.

facebook password badalna तो फेसबुक ऐप्प से भी बदल या चेंज कर सकते है बिल्कुल आसान बस एक दो स्टेप को फॉलो करना है पासवर्ड चेंज हो जाएगा.

अपने देखा होगा फेसबुक लॉगिन के नीचे facebook password forgot लिखा होता है इसका मतलब होता है अगर किसी कारण से अपना फेसबुक का पासवर्ड भूल गए तो कैसे खोले या facebook password forgot करे फिर फेसबुक आपको एक लिंक देगा वंहा नया password डाल कर नया बना सकते है.

पासवर्ड के साथ कुछ सिक्योरिटी टिप्स भी होती है जो आपको लगाके रखनी चाहिए ताकि आपके फेसबुक एकाउंट को हैक करके उसका दुरुपयोग ना करे.

facebook ka password kaise badle



फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदलें ?

फेसबुक का पासवर्ड बदलना जरूरी होता है समय पर ओर फेसबुक को सेफ रखा जा सकता है वैसे तो फसबूल ने password चेंज के इलावा वेरिफिकेशन सेवा सुरु कर रखी है जब आपके facebook को ओपन करने की कोशिश करेगा तो वेरीफाई करने के लिए बोला जाएगा यानी जिस फ़ोन नंबर से एकाउंट बनाया है उस पर एक otp कोड आएगा वो डालने के लिए कहा जायेगा.

पर वह फोन नंबर आपके पास होगा उसे otp नही मिलेगा तो उसे ओपन नही कर सकता यह सेवा बहुत अच्छी है अब हम आपको ये बताएंगे facebook password कैसे बदला जाएगा.

अगर आप फेसबुक app का यूज़ करते है तो फेसबुक पासवर्ड  ऐप्प से भी चेंज या बदल सकते है नही तो ब्राउज़र में फेसबुक ओपन करके वंहा से भी बदल सकते है बिल्कुल आसान है. 

how to change facebook password on android phone यानी एंड्राइड फ़ोन पर फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदले. बिना पुराने पासवर्ड के फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदले how to change facebook password without old password इसके बारे में भी बताएंगे.

facebook ka password kaise badle

1.  फेसबुक app लॉगिन कीजिये कॉर्नर में तीन लाइन को क्लिक करें.
facebook ka password kaise badle



2. स्क्रॉल डाउन करके setting and privacy क्लिक कीजिए.

facebook ka password kaise badle



3. privacy shortcuts को सेलेक्ट करें.

facebook ka password kaise badle



4. account security में change your password select करें.

facebook ka password kaise badle



5.  current password में अपना मौजूदा पासवर्ड डालें और new password में जो नया पासवर्ड रखना चाहते है वो डालें, retype new password में भी  वही नया पासवर्ड डालें जो new password में डाला था फिर save changes कर दे आपके फेसबुक का पासवर्ड चेंज हो जाएगा यानी बदल जायेगा.

facebook ka password kaise badle



इसी तरीके से फेसबुक पासवर्ड चेंज हो जाएगा.



भूल जाने पर फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदलें

अगर फेसबुक पासवर्ड भूल गए तो कैसे चेंज करे आपको घबराने की कोई जरूरत नही अगर भूल जाते हो तो भी फेसबुक पासवर्ड बदला जा सकता है फेसबुक ने सभी प्रकार की सुरक्षा दे रखी है फेसबुक में ऑप्शन होता है उसे रिसेट कर सकते है आपको पुराना पासवर्ड डालने की जरूरत नही डायरेक्ट नया पासवर्ड बना सकते है.

फेसबुक पर एकाउंट बनाते समय हम अपना फ़ोन नंबर डालते है या ईमेल डालते है कई लोग फोन नंबर डालकर अपना फेसबुक खाता बनाते है तो कुछ ईमेल डालकर बनाते है.

अगर अपने ईमेल डाला हो या फोन नंबर ये बात मैटर नही करती जब फेसबुक password forgotten करते है अगर अपने ईमेल डाला है तो आपके ईमेल पर फेसबुक एक लिंक भेजेगा नया पासवर्ड बनाने का अगर अपने फोन नंबर डाला है तो आपके फ़ोन में otp कोड आएगा वो कोड वंही पर डालना होगा जंहा पर अपने forgotten किया है फिर सेव करना होगा कैसे करते है ये आगे बताते है.

पprocess वही करना है जो password change करने के लिए किया था.

फेसबुक ओपन करके कोने में तीन लाइन सेलेक्ट करके setting and privacy को क्लिक करें.

फिर privacy shortcuts को सेकेक्ट कीजिये.

account security में change your password चुने फिर save changes के नीचे forgotten password पर क्लिक करे फिर मेने ऊपर बता दिया अगर फ़ोन नंबर डाला है तो यंही पर ऑप्शन आएगा otp डालने का जो आपके फ़ोन में text message में otp कोड होगा उस कोड को यंहा डालना है फिर एक नया पेज आएगा वंहा पर नया पासवर्ड डालना है जो आप रखना चाहते है फिर सेव करे.

अगर ईमेल डाला है तो ईमेल पर लिंक आएगा उस लिंक को सेलेक्ट करके नया पासवर्ड डाले और save करे.

फेसबुक पासवर्ड कैसा होना चाहिए.

पासवर्ड लगाने से पहले सोच ले कैसा होना चाहिए जितना कठिन होगा उतना ही हैकर के लिए मुश्किल होगा हमेशा स्ट्रांग पासवर्ड सेफ होता है कोई खोल नही सकता सिर्फ आपके सिवाय.

पासवर्ड लगाने से पहले कंही पर कोई कॉपी में अपना स्ट्रांग पासवर्ड लगाया है उसको लिख कर रखें ताकि जब खोलना पड़े तो खोल सके अगर अपने कॉपी में नही लिखा होगा तो रिसेट करना पड़ेगा फिर चेंज करना पड़ेगा.

कॉपी पर लिखा होगा तो देख कर खोल सकते है अब आपको बताते है स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनता है स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए चारो वर्ड यूज़ होंगे जैसे छोटे शब्द और बड़े शब्द नंबर और सिम्बल ( J9kkF&$*a) इस तरह ऐसे पासवर्ड को खोलना मुश्किल है इसलिए अपने फेसबुक का पासवर्ड बदलने से पहले स्ट्रांग पासवर्ड बनाके लगाए.

पासवर्ड एक तरह घर का ताला होता है इसी तरह ये भी सोशल का ताला होता है सिर्फ इसकी चाबी आपके हाथ मे होनी चाहिए कोई और इसका इस्तेमाल ना कर सके.

facebook के पासवर्ड को कभी कभार अपडेट करते रहना चाहिए हम एक साल के अंदर तीन बार पासवर्ड को अपडेट करते रहते है और इसके साथ two step verification लगाके रखा हुआ है ये आप भी लगाके रखे ताकी कोई पासवर्ड पता लगा ले तो भी फेसबुक को नही खोल पाएंगे.

स्ट्रांग पासवर्ड लगाते है तो उसके कंही घर कॉपी पर लिख के रखे ताकि भूल जाये तो भी दिक्कत ना हो.

ऊपर मेने facebook ka password kaise badle या facebook password change karne ka tarika बता दिया है समय पर अपडेट कर सकते है.

अंतिम वर्डस

पासवर्ड सबसे महत्वपूर्ण अंग है चाहे अपनी वेबसाइट हो या कोई सोशल साइट या किसी भी प्रकार का एकाउंट हो इसे सेफ रखना अपनी जिमेवारी होती है अगर इस पर  किसी भी प्रकार का समझौता करेंगे तो हानि उठानी पड़ सकती है.

इसे सेफ रखे और सुरक्षित रहे हमने इस पोस्ट में फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदलें या फेसबुक का पासवर्ड कैसे चेंज करंगे इसके बारे में विस्तारपूर्वक बताया है इसे अगर फॉलो करते है तो अपने फेसबुक एकाउंट को सुरक्षित रख पाएंगे.

फेसबुक क्या सभी प्रकार के सोशल साइट के लिए ये ही ट्रिक काम आती है परंतु तरीका थोड़ा अलग हो सकता है. अगर पासवर्ड भूल गए है तो फेसबुक पासवर्ड reset कैसे करे ये भी बताया है भूल जाने पर नया पासवर्ड बनाकर फिर से फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते है.

इसके साथ two step वेरिफिकेशन लगाना भी अनिवार्य होता है ताकि एकाउंट ओर ज्यादा सेफ रहे. पासवर्ड कैसा होना चाहिए ये ऊपर बता दिया है यह सभी प्रकार की ट्रिक काम आने वाली है इसका जरूर यूज़ करे.

पोस्ट को पसन्द करते है तो इसे आगे शेयर करना चाहिए एक दूसरे की सहायता करना इंसान का कर्तव्य होता है इसमे आपकी क्या राय है हमे कमेंट जरूर करें.








कोई टिप्पणी नहीं

thanks