(red) रेड कलर कैसे बनता है क्या है तरीका जाने

रेड कलर में बहुत तरह की शेड बनती है। क्या आप जानना चाहते है लाल रंग या कलर कैसे बनता है तो इसके साथ ओर भी बहुत तरह के कलर बनते है में आपको कुछ कलर बता देते है जैसे : magenta colour light dark and bright, cherry colour, maroon आदि। पर हम इन शेड के बारे में बात करेंगे इसके साथ साथ रेड कलर कैसे बनता है सभी प्रकार ये भी बतायेंगे।

How to make red colour, red colour kaise banta hai.

रेड कलर घर मे तो बहुत कम यूज़ करते है पर गोरे रंग लोग रेड कलर के कपड़े बहुत ज्यादा पहनते है इन पर जंचते भी बहुत अच्छे है।

लाल कलर बनाने के लिए आपको ज्यादा दिमाग यूज़ करने की जरूरत नही बस कुछ मिनटों में बन जाता है। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको कलर बनाने में कोई परेशानी नही होगी।

Red colour kaise banta hai



रेड कलर कैसे बनता है

रेड कलर कैसे बनायें बहुत लोग इसे सर्च करते है पर इनके साथ मिलते कलर डार्क या लाइट इसके बारे बहुत कम सर्च करते है पर सीधा रेड कलर कैसे बनता है ये सर्च करते है।

इनको ये होना चाहिए जो लाल कलर से जितने भी कलर बनते है इनकी जानकारी मिलनी चाहिए। हम हर बार एक बात को दोहराते आ रहे है जो प्राइमरी कलर बनते नही ये बने हुए मिलते है।

एक बार मेन पेंट मिल गया अब इसके साथ मिलते कलर आसानी से बना सकते है। जो लाल कलर है ये प्राइमरी कलर है ये बनाया नही जाता बना हुआ आता है।


Magenta colour कैसे बनता है


magenta इंग्लिश का शब्द है हिंदी में इसे रानी कलर बोलते है। पर नाम से हमने क्या लेना फिर भी पता होना चाहिए इसको बनाना आसान है।

हम बिल्कुल आसान तरीके से कलर की मिक्सिंग बताते है इसमें एक रंग बैंगनी डलता है पर हम प्राइमरी कलर को मानते है जो बैंगनी कलर है ये सेकंडरी कलर है हम इसे डालना नही बताते अब आगे बतायेंगे ये कैसे तैयार हो जाता है।

Magenta कलर बनाने के लिए तीन कलर की जरूरत पड़ती।

लाल- red
नीला- blue
काला-black

फार्मूला .

100 ग्राम red कलर लें इसमे 2 ग्राम नीला कलर डालें 1 ग्राम black कलर डाले बस आपका magenta कलर तैयार हो चुका है।

आप अपने शेड के अनुसार ब्लू ओर black को कम ज्यादा कर सकते है फार्मूला यही रहेगा।

अब इसमें बैंगनी कलर बताया जाता है बैंगनी कलर लाल में ब्लैक डलता है तो बैंगनी अपने आप बन जाता है इसे अलग से डालने की जरूरत नही।


Cherry colour कैसे बनाएं

चेरी कलर लाल कलर का हिस्सा है लोग इसे भी पसन्द करते है। cherry कलर दो कलर से बनता है ऊपर अपने magenta देखा तीन रंग मिक्स होने पर बनता है  पर ये उसका ही हिस्सा है इसमें दो कलर यूज़ होता है जरूरत पड़े तो तीसरा भी डाल सकते है।

cherry कलर मिक्स करने के लिए दो रंग इस्तेमाल होते है पहला लाल और दूसरा नीला जरूरत पड़ने पर तीसरा पिला रंग डाल सकते है ये अपनी शेड के हिसाब से देखना है।

फार्मूला .

100 ग्राम लाल रंग में 1 ग्राम नीला डालें ये चेरी कलर तैयार हो गया आपको पिला डालने की जरूरत पड़े तो हल्का सा पिला कलर डाल लें।

मैरून कलर कैसे बनता है

मैरून कलर कैसे बनाया जाता है ये भी लाल रंग का हिस्सा है परंतु इसमे तीन कलर मिक्स किये जाते है। बहुत लोग दो कलर को मिलाकर बताते है पर दो नही तीन कलर यूज़ होते है।

डार्क मैरून कलर कैसे बनता है ये भी पूछते है वैसे तो मैरून कलर डार्क ही होता है अगर ज्यादा डार्क करना है तो ब्लू कलर थोड़ा बढ़ा सकते है या फिर ब्लैक कलर डाल सकते है इससे कलर डार्क हो जाता है।

हम आपको बता दें किसी भी कलर को डार्क करना है तो ब्लैक कलर डाल सकते है इससे डार्क हो जाता है।

अगर येलो कलर को डार्क करना हो तो ब्लैक से नही होता अगर येलो में वाइट कलर मिक्स है तो ब्लैक डालने से डार्क हो जाता है।

अब हम आपको बताते है मैरून कलर कैसे बनता है मेरून में तीन कलर यूज़ होते है।

1. red- लाल
2. Blue- नीला
3. yellow- पिला

फार्मूला.

100 ग्राम रेड कलर लें इसमे 3 ग्राम ब्लू कलर डालें 1 ग्राम पिला डाल दें आपका मैरून कलर बन चुका है आप यूज़ कर सकते है।

अगर शेड के अनुसार घट्टा बढ़ा भी सकते है पर लाल कलर शेम रहेगा।

रेड कलर से कोनसे कलर बनते है

रेड कलर से जामनी कलर भी बनता है इसमें ब्लू ओर रेड मिक्स करने से जामनी कलर तैयार हो जाता है। ब्लू कलर में हल्का सा रेड मिक्स होता है जामनी को वॉयलेट भी बोलते है।

Red कलर का बॉयकॉट ग्रीन होता है ग्रीन में रेड मिक्स करने से रेड को काटता है अगर कोई भी रेड कलर की शेड को धीमा करना हो तो ग्रीन मिक्स कर सकते है।

रेड में ब्लू ओर पिला कलर मिक्स हो सकता है अगर पिला मिक्स करने से सन्तरी बन जाता है।

रेड कलर के बैकग्राउंड फ़ोटो बनाने के लिए ज्यादा यूज़ होते है इसको लोग बहुत पसंद करते है।

अंतिम शब्द

red colour से बनने वाले सभी रंगों के बारे में जाना और रेड कलर कैसे बनता है ये भी जान लिया अब इनसे बनने वाले सभी कलर इस पोस्ट की मदद से बना सकते है।

पोस्ट को पढ़ने से आसानी से कलर मिक्सिंग कर सकते है। आप किसके लिए कलर बना रहे है अगर मकान के लिए कलर बना रहे है तो रेड कलर बनाने के लिए रेड को वाइट में मिक्स करना होगा अगर वाइट में रेड मिक्स किया तो रंग लाइट हो जाएगा।

लाइट होने पर डार्क करने के लिए ब्लैक मिक्स कीजिये रंग डार्क हो जाएगा अगर लाइट चाहिए तो ब्लैक मिक्स करने की कोई जरूरत नही है।

इसे भी पढें








कोई टिप्पणी नहीं

thanks