फ़ोटो का साइज कैसे कम करे ऑनलाइन मोबाइल से

 फ़ोटो को कंप्रेस कैसे करे फ़ोटो साइज reduce करने का तरीका इमेज resize करे pics resize करना चाहते है फ़ोटो का size बदलना या कम करना चाहते है तो आज हम आपको बताएंगे कुछ वेबसाइट जिसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है

photo का size कैसे कम करे online मोबाइल से सिर्फ एक क्लिक में फिर फ़ोटो डाउनलोड करे अपने मोबाइल गैलरी में अगर ऐप्प का इस्तेमाल करके फ़ोटो को कंप्रेस करते है तो वो भी कर सकते है परंतु ऐप्प डाउनलोड करने पर मोबाइल internal memory spac कवर करती है पर आपको स्पेस खराब करने की कोई जरूरत नही है ऑनलाइन  इमेज को कंप्रेस या resize करे.

फ़ोटो की mb कम करे, इमेजेज की mb कम करने की कंयो जरूरत पड़ती है जब बहुत सारी फ़ोटो गैलरी में ऐड होती है तो फोन मेमोरी भरने लगती है और फ़ोन हैंग होने लगता है.

अगर फोन मेमोरी 32 gb है 30 gb मेमोरी भर चुकी है तो फ़ोन लोड लेने लगता है कई बार तो हैंग भी हो जाता है फ़ोटो का साइज कम करने पर कुछ थोड़ा नुकसान भी देखने को मिलता है क्या नुकसान होता है कैसे इस नुकसान से बचना है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहे है कितना साइज कम करना चाहिए फ़ोटो का ये भी बताएंगे.

photo ka size kaise kam kare online



फ़ोटो का साइज कैसे कम करे ऑनलाइन मोबाइल से

फ़ोटो का size कम करने की ऑनलाइन वेबसाइट.

1. tiny jpg.  मोबाइल का browser open करे

    2.  सर्च बार मे tiny jpg सर्च करे स्क्रीन शॉट ऐसा दिखेगा नीचे की तरफ तीर के निशान पे क्लिक करके फ़ोटो सलेक्ट करे जिसका साइज कम करना चाहते है ऑटोमेटिक साइज कम होगा.

photo ka size kaise kam kare online



3.डाउनलोड को सेलेक्ट करके इमेज डाउनलोड करें 80% इमेज कंप्रेस हो चुकी है.


  2.compress jpeg. यह ऑनलाइन इमेज कंप्रेसर फ्री टूल है ऑटोमेटिक फ़ोटो का साइज कम करता है यानी फ़ोटो को कंप्रेस करता है इससे इमेज का साइज कम कर सकते है. upload file को सेलेक्ट करके photo upload करे ऑटोमेटिक फ़ोटो को कंंप्रेस करना सुरु  कर देगा कुछ समय लगेगा फिर फ़ोटो डाउनलोड कर सकते है.

3. iloveimg. browser में सर्च करे select image पर क्लिक करके फ़ोटो सेलेक्ट करे फिर नीचे compress images पे क्लिक करे फ़ोटो अपलोड होगी कुछ समय लग सकता है फिर download compress images को सेकेक्ट करके इमेज डाउनलोड करे इस तरह से किसी भी इमेजेज फ़ोटो का साइज कम कर सकते है या फ़ोटो को resize कर सकते है.

फ़ोटो का साइज कम करने के फायदे online

फ़ोटो को कंप्रेस करने के क्या फायदे है और किसको फायदे है इसके बारे में बात करने वाले है सबसे पहले हम मोबाइल internal की बात करते है जब फ़ोन में कोई भी बड़ी फ़ोटो रखते है जो mb में होती है जैसे 100 mb या 1000 mb तो आपके मोबाइल की मेमोरी भरती है स्पेस कम हो जाता है आपको फ़ोटो kb में रखनी चाहिए.

इमेज को कंप्रेस करे फिर मोबाइल में सेव करे ज्यादा साइज कम ना करे इससे क्वालिटी में फर्क पड़ता है लौ हो जाती है अगर मोबाइल से फ़ोटो खींची है तो उसका साइज कम करे फिर डाउनलोड करके सेव करे पहले वाली को डिलीट कर सकते है मेमोरी ज्यादा है आपके मोबाइल में तो कंप्रेस करने की कोई जरूरत नही या फिर कंही send करनी है जैसे व्हाट्सएप्प में तो साइज बड़ा होने के कारण समय लेती है तो फ़ोटो का साइज कम कर सकते है.

अगर आप ब्लॉगर है तो ब्लॉग में अपलोड करने के लिए फ़ोटो को कंप्रेस करना जरूरी है kb में फ़ोटो का साइज जरूरी है ज्यादा हैवी इमेज वेबसाइट की स्पीड कम कर सकती है तो image को compress करना जरूरी है jpeg इमेज का साइज बड़ा होता है png का तो वैसे भी कम होता है जो jpeg फ़ोटो होती है उसके पीछे बैकग्राउंड होता है png के पीछे बैकग्राउंड नही होता.

आपके मोबाइल में spac है एंड्राइड ऐप्प डाउनलोड करके ऐप्प से भी फ़ोटो का साइज कम कर सकते है पर हम ऐप्प के बारे में नही बात कर रहे ऑनलाइन फ़ोटो का साइज कम करे इससे मोबाइल मेमोरी को भरने की कोई जरूरत नही अगर ऐप्प से साइज कम करना चाहते है तो हम pics art ऐप्प से कैसे साइज कम करते है इसके बारे में आगे पोस्ट जारी करेंगे सिर्फ एक सेकंड लगेगा साइज कम हो जाएगा.

picsarts से फ़ोटो का साइज कम करे

आप picsart app से भी फ़ोटो का साइज कम कर सकते है यानी फ़ोटो को या इमेज को कंप्रेस कर सकते है यह बिल्कुल आसान है picsarts ऐप्प का इस्तेमाल करके फ़ोटो की mb को कम किया जा सकता है.

हम इस पोस्ट को दोबारा से अपडेट कर रहे है हमने बताया था अगले पोस्ट में ये तरीका बताएंगे पर हमने अब इसी पोस्ट में ये तरीका बताने का निष्चय कर लिया है हम ये सोच रहे थे आपको अगले पोस्ट का वैट ना करना पड़े आपको सारी जानकारी इसी पोस्ट में मिल जाये तो इससे बेहतर और क्या बात हो सकती है.

हम कई सालों से पिकसार्ट का यूज़ कर रहे है जब भी कोई फ़ोटो की एडिटिंग करनी होती है तो भी इस app से करते है जब इमेज तैयार हो जाती है तो उसे डाउनलोड करने से पहले इस app में फ़ोटो का साइज कम कर लेते है फिर उसे डाउनलोड करते है.

अगर आप ब्लॉग पोस्ट के लिए इमेज कंप्रेस करना चाहते है तो इस apps के द्वारा कर सकते है इसी ऐप्प में फ़ोटो बना सकते और फ़ोटो का size भी कम कर सकते है आपको इमेज compress करने के लिए किसी ऑनलाइन टूल का सहारा लेने की जरूरत नही पड़ेगी.

photo ka size kam kare picsart से

1. पिकसार्ट को ओपन करे फिर प्लस+ पर क्लिक करे

2. फ़ोटो तैयार करे या फ़ोटो को सलेक्ट करे जिसका साइज कम करना है all photo पर क्लिक करके

3. tool पर क्लिक करके ऑप्शन में resize को सेकेक्ट करे

4. अब इसका साइज कम कर दे जैसे में में with 501 ओर height 380 लिख देता हूं फिर resize पर क्लिक करे

5. अब फ़ोटो को सेव करके गैलरी में ले आये.

अगर फ़ोटो बनाना चाहते है तो पहले फ़ोटो बना ले फिर tool पर क्लिक करके resize करके कम साइज लिख दे आपको खुद से कम साइज लिखना पड़ेगा फ़ोटो गैलरी में ले जाके साइज देख सकते है साइज कम होगा जुटना अपने लिखा होगा उतना ही शो होगा.

पर ज्यादा कम लिखने से फ़ोटो की क्वालिटी कम होगी जैसे ऑनलाइन टूल से इमेजेज को कंप्रेस करते है क्वालिटी खराब हो जाती है पर इस app में फ़ोटो पर बहुत कम असर पड़ता है.

इसलिए में इस app को ज्यादा पसंद करता हु क्या आपको भी इस ट्रिक्स का यूज़ करना है टी कर सकते है image का साइज कम कर सकते है.

अंतिम शब्द.

इस पोस्ट को पूरा पढ़ लिया तो इमेज कंप्रेस कर सकते है ब्लॉगिंग करने वालो को इमेज कंप्रेस करने की जरूरत पड़ती है हमने इस पोस्ट में फ़ोटो का साइज कम कैसे करे ऑनलाइन मोबाइल से का तरीका बताया है 2,3 फ्री टूल बताए है उससे किसी भी jpeg इमेज को compress कर सकते है फिर अपने ब्लॉग में अपलोड कर सकते है या फिर कंही शेयर करना चाहते है ताकि ज्यादा समय ना लगे तो वो भी कर सकते है.

फ़ोटो को कंप्रेस करने के बाद उसे rename जरूर करे उसका नाम दे ताकि गूगल में वो फ़ोटो शो हो जाये जब तक नाम नही देंगे तो गूगल को पता नही चलेगा इस फोटो में क्या है और इस फोटो का नाम क्या है तो नाम देना मत भूले ओर इस पोस्ट को आगे शेयर करने की कोशिश जरूर करे.

पढ़े.







कोई टिप्पणी नहीं

thanks