व्हाट्सएप्प कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें ये ट्रिक जान ले

 whatsapp इस्तेमामल करने वालो के लिए ये ट्रिक काम की है बहुत से लोग ये पूछते है whatsapp call recording hoti hai kya उन लोगो को बता देते है व्हाट्सएप्प कॉल रिकॉर्डिंग होता है पर व्हाट्सएप्प के अंदर ऐसा कोई भी फीचर नही होता कॉल रिकॉर्डिंग के लिए उसके लिए ट्रिक का यूज़ करना पड़ता है.

व्हाट्सएप्प की वीडियो काल रिकॉर्डिंग कैसे करे .

व्हाट्सएप्प कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें, kya whatsapp audio,voice call record hoti hai उनको बता देते है होती है पर आपको ट्रिक यूज़ करनी होगी ज्यादा मुश्किल नही है ट्रिक का इस्तेमाल करना बस आपको प्ले स्टोर से एक व्हाट्सएप्प कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्प डाउनलोड करके इनस्टॉल करनी होगी फिर मन चाही व्हाट्सएप्प वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग ओर व्हाट्सएप्प ऑडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकते है.

whatsapp call recording kaise kare


whatsapp call recording कैसे होती है

व्हाट्सएप्प कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए बहुत सारे ऐप्प प्ले स्टोर पर मौजूद है जो कि फ्री में डाउनलोड करके  कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते है जो व्हाट्सएप्प की कॉल रिकॉर्डिंग होगी वो आपके मोबाइल गैलरी में चली जायेगी जब आपका दिल करे उसे देख ओर सुन सकते है जो कॉल रिकॉर्ड होगी वो वीडियो की तरह होगी जैसे हम कोई वीडियो देखते है उस तरह वीडियो आवाज के साथ होगी अगर अकेला whatsapp voice यानी ऑडियो कॉल रिकॉर्ड करना चाहते है वीडियो नही तो वो भी नीचे बताएंगे.

पर अब हम ऑडियो वीडियो कॉल रेकॉर्ड करना बताते है.उसके लिए प्ले स्टोर से app डाउनलोड करनी होगी चलिए वो ऐप्प कौनसी है और उसे डाउनलोड कर लेते है ये जान लेते है.

whatsapp call recording app.

1.  play store को खोले

2. सर्च बार मे टाइप करें screen recorder ओर सर्च कर दे

3.  आपके सामने screen recorder की लिस्ट आएगी किसी एक को डाउनलोड ओर install करें में mobizen यूज़ करता हु तो इसके बारे में बताते है.

4.  इस स्क्रीन रिकॉर्डर के सेटिंग में जाकर screen recording को on कर दे ज्यादा तर on ही होती अगर नही है तो on करे यह तीन सेकंड बाद चलता है.

5. जब व्हाट्सएप्प कॉल रिकॉर्डिंग करनी हो तो पहले उस स्क्रीन रिकॉर्डर पर क्लिक करे फिर आपके मोबाइल की स्क्रीन पर गोल निशान आएगा और एक बार vibrate भी करेगा.

6. अब व्हाट्सएप्प में जाये और जिसको कॉल करनी है उसको कॉल करे फिर उसी वक्त जो स्क्रीन पर गोल दायरा है उस पर एक बार क्लिक करे वो गोल दायर खुलेगा ऊपर की साइड वीडियो रिकॉर्डिंग का निशान है उस पर क्लिक करे तीन सेकंड बाद रिकॉर्डिंग करनी सुरु कर देगा.

ये किसी भी तरह की वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकते है जैसे फेसबुक imo viber सभी तरह की कॉल रिकॉर्ड कर सकते है यानी आप मोबाइल में जो कुछ करते है सभी को रिकॉर्डिंग किया जा सकता है.

इसी तरह व्हाट्सएप्प की कॉल रिकॉर्ड होती है व्हाट्सएप्प कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें अब नही पूछना पड़ेगा.

आप किसी भी ऐप्प स्क्रीन रिकॉर्डर को ले सकते है हम इसी का उसे करते है प्ले स्टोर में इसके इलावा ओर भी बहुत ऐप्प है जैसे cube acr call recorder,automatic call recorder इसके इलावा ओर भी आप जिसे यूज़ करना चाहते है कर सकते है पर आपको व्हाट्सएप्प कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बता दिया है.


व्हाट्सएप्प की वॉइस कॉल कैसे रिकॉर्ड करें सीखे

whatsapp वौइस् कॉल रिकॉर्ड करना तो बिल्कुल आसन है जैसे हम कोई भी भजन बानी रिकॉर्ड करते है अपने मोबाइल फ़ोन में वैसे कर सकते है पर बहुत से लोगो को प्रॉब्लम आती है कैसे रिकॉर्डिंग किया जाता है.

व्हाट्सएप्प कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करे वीडियो की ये प्रोसेस अलग है पर वॉइस का तो बिल्कुल आसान है इसके लिए कोई भी apps का यूज़ नही करना बस एक ट्रिक का इस्तेमाल करना है आपकी व्हाट्सएप्प की voice call record हो जाएगी.

whatsapp voice call record करना सीखें.

1. अपने फ़ोन में voice recorder on करे

2. वॉइस रिकॉर्ड on करके फ़ोन बीच वाला बटन दबाकर काट दें आपकी voice रिकॉर्डिंग चालू हो गईं फिर व्हाट्सप्प पर कॉल करें जिसे करना चाहते है वॉइस रिकॉर्डिंग होती रहेगी.

3. व्हाट्सएप्प कॉल पूरा होने के बाद व्हाट्सएप्प कॉल बंद करे.

4. फिर voice recorder में वापिस आये और उसे बंद करके save कर ले फिर अपने file manager में आकर audio ऑप्शन में आकर उसी कॉल को सुन सकते है.

व्हाट्सएप्प कॉल रिकॉर्डिंग होती है क्या?

whatsapp call recording kaise kare सीख चुके है पर बहुत से लोगों को कनफुसन अभी भी है ये सवाल करते है व्हाट्सएप्प कॉल रिकॉर्डिंग होती है क्या अरे भाई होती है तभी तो मैने ऊपर बताया है और ये ट्रिक बहुत दिनों से हम यूज़ भी करते आ रहे है.

प्ले स्टोर से ऐप्प डाउनलोड करो और कॉल रिकॉर्ड करो अगर वॉइस कॉल रिकॉर्ड करनी है तो voice recorder use करो बाद में जब भी मन करे देख ओर सुन सकते है.

whatsapp call recording करने का कारण जाने.

व्हाट्सएप्प कॉल किसलिए रिकॉर्डिंग की जाती है इसका कारण जान ले आपको भी जरूरत पड़ सकती है हम आपको बता देते है इसका कारण कई बार ऐसी काल आ जाती है जैसे धमकी या फिरौती या फिर आपके लिए जरूरी काम की जो महत्वपूर्ण जानकारी इसको रिकॉर्ड करना पड़ता है .

कई कॉल ऐसी आती है जिसे सोशल मीडिया पर शेयर करना पड़ता है उसे रिकॉर्ड करनी होती है वॉइस कॉल या वीडियो कॉल भी हो सकती है आप भी अंदाजा लगा सकते है आपको कौनसी कॉल रिवॉर्ड करनी चाहिए.

अंतिम शब्द.

व्हाट्सएप्प की वॉइस कॉल ओर वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग करनी सिख चुके है इसको use करने का तरीका बताया है व्हाट्सएप्प वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग अप्प से होगी और voice call डायरेक्ट मोबाइल से हो जाएगी प्रोसेस करते है तो सिख जाओगे व्हाट्सएप्प कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें की पूरी जानकारी मिल चुकी है.

हम इस ट्रिक को यूज़ करते है और इस पोस्ट को फेसबुक और व्हाट्सएप्प इंस्टाग्राम पर भी शेयर करे ताकि सभी को इसकी जानकारी मिले.

ये भी पढ़ ले.










कोई टिप्पणी नहीं

thanks