अब Whatsapp का मालिक कौन है [ व्हाट्सएप का मालिक कौन से देश का है ]

founder of whatsapp-आप जानना चाहते है अब whatsapp का मालिक कोन है यानी व्हाट्सएप्प के मालिक का नाम क्या है और व्हाट्सएप्प का मालिक कोनसे देश का है व्हाट्सएप्प का फुल फॉर्म क्या है whatsapp की स्थापना कब हुई और कब सुरु हुआ android मोबाइल में चलना.

इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़िए.

इससे पहले ऐसा कोई internet पर ऑप्शन नही था जिससे एक क्लिक में हम अपने फोटो और वीडियो या अपने कोई डाक्यूमेंट्स किसी दूसरे के पास शेयर करे हाँ कुछ मोबाइल कंपनियों ने एक सुविधा सुरु की हुई थी मल्टीमीडिया के नाम से जिसके जरिये  कोई फ़ोटो शेयर कर सकते थे.

पर उसको डाउनलोड नही किया जा सकता था और मोबाइल कंपनियां उसका चार्ज बहुत लेती थी जिसके कारण लोग उसका इस्तेमाल बहुत कम करते थे.

जब whatsapp आया तो लोगो ने डाउनलोड किया पर सबसे ज्यादा फायदा उन लोगो को हुआ जो बिज़नेस मेन थे धीरे धीरे इसका स्कोप बढ़ता चला गया आज के दिन भारत मे 70℅ लोग व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर रहे है.

अब Whatsapp का मालिक कौन है
whatsapp ka founder


whatsapp का मालिक कोन है (founder of whatsapp)




बहुत से लोग व्हाट्सएप्प के मालिक का नाम जानना चाहते है. हम आपको सुरु से बताते है जब व्हाट्सएप्प का  जन्म हुआ तो दो मालिको ने किया जो कि याहू सर्च इंजन कंपनी में काम करते थे.

कुछ दिन याहू में नोकरी करने के बाद अपना कारोबार करने का सोचा. उन दोनों से मिलकर whatsapp का निर्माण किया. व्हाट्सएप्प के मालिक jan coum ओर brian acton नाम के दो लड़के 2009 में whatsapp को सुरु किया कुछ दिन चलाने के बाद उन्होंने फेसबुक कंपनी के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग को 19 फरवरी 2014 में 20 बिलियन अरब डॉलर में बेच दिया.

अब इसका मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग यानी फेसबुक के मालिक के पास है. जिनको नही पता whatsapp के मालिक का नाम क्या है तो उनको बता देना चाहते है whatsapp के मालिक का नाम मार्क ज़ुकरबर्ग है ओर फेसबुक का मालिक भी वही है.

अब जान गए है whatsapp ka malik koun hai.  ओर ये भी पता चल गया फेसबुक और व्हाट्सएप्प का मालिक कोन है.

व्हाट्सएप्प का मालिक कोनसे देश का है.

whatsapp का मालिक सीईओ वर्तमान में कोन है इसका मालिक अब मार्क जुकरबर्ग है जो कि वर्तमान में अमेरिका में के केलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में है.

whatsapp मैसेंजिंग ऐप्प अमेरिका की वर्तन ऐप्प है.व्हाट्सएप्प पर 95 करोड़ से भी ज्यादा यूजर जुड़ चुके है और हर दिन तेजी से जुड़ रहे है यह ऐप्प दुनिया का दूसरा पॉपुलर ऐप्प बन चुका है.

इसकी भाषा की बात करे तो लगभग सभी भाषाओं में इसका दबदबा है. फीचर की बात करे तो बहुत से फीचर्स मौजूद ओर आये दिन नये भी अपडेट होते रहते है. 

whatsapp features.

1. video calling
2. voice caling.
3. sms sending
4. status
5. chat backup
6. downloading

इसके इलावा ओर भी बहुत से फीचर्स है और नए भी ऐड होते रहते है.

whatsapp की स्थापना कब हुई(व्हाट्सएप्प कब सुरु हुआ)

इसके बारे में मैने पहले ही बता दिया व्हाट्सएप्प ऐप्प की स्थापना कब हुई और व्हाट्सएप्प कब सुरु हुआ है 2009 में सुरु हुआ और दो लड़के जो याहू सर्च इंजन में 20 साल नोकरी करने के बाद छोड़ दी थी उन्होंने सोचा अब अपना काम करेंगे.

फिर whatsapp का निर्माण सुरु किया और वह पूरा हुआ. whatsapp को प्ले स्टोर पर डाला कुछ ऐड भी चलाई जिससे लोगो ने डाउनलोड की फिर धीरे धीरे फेमस होती चली गई.

2014 में फेसबुक ने आफर किया और उसे खरीद लिया फिर ओर भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड की आज वह दुनिया की 2 नंबर की चैटिंग ऐप्प बन चुकी है.

whatsapp का इतिहाश कुछ खाश है  whatsapp जैसी चैटिंग ऐप्प प्ले स्टोर पर बहुत है जैसे इंडिया की jio chat पर चली नही लोगो ने डाउनलोड ही नही की.

अब आपको ये भी पता चल चुका है whatsapp ka malik koun hai ओर वह  whatsapp ka malik konse desh ka hai.

whatsapp का फुल फॉर्म क्या है.

लोग इस सवाल को बहुत ज्यादा गूगल से पूछ रहे है whatsapp ka full form kya hai. तो इसी का जवाब हम आपको देंगे व्हाट्सएप्प messanger ऐप्प है जिसकी मदद से istent chat video, photo शेयर करते है और लोगो के पास पहुंच भी जाती है.

यह एक ब्रांड नेम है ब्रांड नाम फूल फॉर्म पर नही बनाई जाती जो नाम अच्छा लगे उस नाम से बनाई जाती है.

whatsapp का कोई फुल फॉर्म नही है जैसे आपका कोई भी नाम है तो वह फूल फॉर्म पर नही रखा जाता जो अच्छा लगे वह ही रखा जाता है इसी तरह व्हाट्सएप्प का कोई फूल फॉर्म नही है.

जिन लोगो ने यह ऐप्प बनाई है उनको व्हाट्सएप्प अच्छा लगा तो नाम रख दिया और आज यह ब्रांड बन गई.

कई लोग इसकी अपने मन से फूल फॉर्म बना देते है पर इसका कोई भी फूल फॉर्म नही है अब आपको कंही internet पर सर्च करने की कोई जरूरत नही है.

यह messaging app हम जैसे लोगो की हेल्प के लिए बनाई गई है.

last words.

मेने इस पोस्ट में आपको बता दिया है whatsapp का मालिक कोन है और व्हाट्सएप्प का मालिक कोनसे देश का है.

मेने जिसने व्हाट्सएप्प बनाई उन लोगो के नाम भी बताए है और वर्तमान में व्हाट्सएप्प का मालिक का नाम भी बता दिया.

यह ऐप्प क्या काम आती है और इसके फीचर क्या है ये भी अपने पढ़ा है फूल फॉर्म के बारे में बताया है इसकी कोई फूल फॉर्म नही है.

पोस्ट में क्या सीखा कमेंट करके बताए ओर इस पोस्ट को अपने फेसबुक पर ओर व्हाट्सएप्प पर भी शेयर करे ताकि सभी लोगो को पता चल सके.



कोई टिप्पणी नहीं

thanks