youtube description में link कैसे डाले मोबाइल से

 अगर आप भी youtuber है youtube पर वीडियो अपलोड करते है तो आपको यूट्यूब के description में लिंक लगाने की जरूरत है चाहे सोशल लिंक हो या आपके दूसरे वीडियो के लिंक आज हम आपको बताएंगे youtube description me link kaise dale ओर लिंक इंस्टाग्राम या फेसबुक के लिंक को कॉपी करने का तरीका यूट्यूब डिस्क्रिप्शन में पेस्ट करने का तरीका पूरे विस्तार से सिखाएंगे.

आपके पुराने वीडियो को कॉपी करके डिस्क्रिप्शन में पेस्ट करेंगे यह ट्रिक ज्यादा तर यूटूबर को जरूरत पड़ती है दुसरो के डिस्क्रिप्शन को कॉपी करने का तरीका भी सीखेंगे पर हम आपको यही suggest करेंगे किसी दुसरो के डिस्क्रिप्शन अपनी वीडियो में कभी भी ना लगाएंगे.

अगर लगते है तो आपकी वीडियो कभी भी रैंक नही करेगी यूट्यूब पर अपना डिस्क्रिप्शन डाले ताकि यूट्यूब को नई चीज मिले नया कंटेंट मिलेगा तो यूट्यूब ज्यादा से ज्यादा लोगो को दिखाने की कोशिश करता है.

पुराना कंटेंट मिले तो नही दिखता इसलिए नही दिखता जो पहले वाला किसी ओर का वीडियो रैंक होता है उसको लोग देखते है youtube ये सोचता है नीचे वाला रैंक कर दिया तो शायद लोग ना देखे इसलिए वो चीज डाले जो नई हो.

description में other लिंक भी डालने चाहिए और अपने भी जैसे जो कुछ वीडियो में बता रहे है किसी टूल के बारे में बता रहे है तो उस टूल का भी लिंक डाले और सोशल लिंक अपनी पुरानी वीडियो का लिंक भी डालना चाहिए.

जो नए youtuber है वो पूछ रहे है youtube के description में क्या लिखे ये आगे बताएंगे.

लिंक के साथ हैशटैग भी डालने चाहिए ज्यादा ना डाले बस तीन हैशटैग जरूर डालने चाहिए ताकि किसी की वीडियो के हैशटैग पर क्लिक करे कोई भी तो आपकी वीडियो suggest मे आ जानी चाहिए.

youtube description me link dale


youtube description me link kaise dale

youtube description में लिंक कैसे लगाए हम इस पोस्ट में यूट्यूब के description में लिंक लगाने का तरीका बताएंगे सबसे पहले इंस्टाग्राम प्रोफाइल का लिंक यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन में लगाएंगे ओर फेसबुक का भी लिंक लगाएंगे इसके बाद अपने यूट्यूब के पुराने वीडियो का लिंक डिस्क्रिप्शन में पेस्ट करेंगे.

सभी लिंक ऊपर बताए है उसे कॉपी करके description में paste करेंगे ये लिंक लगाने के फायदे भी होते है सभी के फायदे क्या होते है ये भी बताया जाएगा.

सबसे पहले अपने youtube के वीडियो का लिंक लगते है ये सीखने के बाद सभी प्रकार के कोई भी लिंक हो आसानी से लगा सकते है.

youtube description me purani video ke link lagaye.


1. सबसे पहले youtube app ओपन करे मोबाइल में

2.  कोने में अपनी id पर क्लिक कर दे फिर your channel को सेलेक्ट करे कुछ ऑप्शन आएंगे जैसे home video playlist.

3. video पे क्लिक करे आपके सारे वीडियो आ जाएंगे जितने भी यूट्यूब पर अपलोड किए है.

4. जिस वीडियो का लिंक लगाना है उसके साथ तीन डॉट पर क्लिक कीजिए और share को सेलेक्ट करे एक पॉपअप आएगा उसमे कुछ ऑप्शन होंगे पर अपने copy link पर क्लिक कर देना है अब वीडियो का लिंक कॉपी हो चुका है.

youtube description me link kaise dale



5. अब जिस वीडियो के description में लगाना है उसके डिस्क्रिप्शन को खोले जंहा पर भी लगाना है वंहा एक बार क्लिक करे फिर उंगली दबाके रखे जंहा उंगली दबाएंगे उसके ऊपर copy paste लिखा आ जायेगा अपने paste पर क्लिक कर देना है लिंक लग जायेगा.

instagram profile link youtube description me lagaye.

इंस्टाग्राम के फ़ॉलोवेर बढ़ाने का ये तरीका सबसे अच्छा है अगर आप youtuber है तो अपने सब्सक्राइबर को बोल सकते है हमारे इंस्टाग्राम को फॉलो करें आपको यूट्यूब डिस्क्रिप्शन में इंस्टाग्राम profile का लिंक लगाना होगा.

instagram profile का link कॉपी करना होगा पर इंस्टाग्राम ऐप्प कॉपी नही कर सकते आपको ब्राउज़र में जाना होगा वंहा इंस्टाग्राम लॉगिन करना होगा वंहा से कॉपी करके फिर description में लगा सकते है

हम इंस्टाग्राम प्रोफाइल का लिंक कॉपी करेंगे और youtube description में पेस्ट करेंगे कैसे करना है सारा प्रोसेस आगे देखिए.

copy instagram profile link.

1. सबसे पहले chrome ब्राउज़र को खोले

2. इंस्टाग्राम डॉट कॉम सर्च करे

4. id पासवर्ड डालके लॉगिन करे

5. बिल्कुल नीचे आपकी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करे इंस्टाग्राम प्रोफाइल खुल जाएगी 

6. अब ऊपर सर्च बार मे एक बार क्लिक करे सर्च बार से नीचे लास्ट में एक पेंसिल के निसान पर क्लिक करके उसके साथ एक डब्बा से है उस पर क्लिक करे या फिर सर्च बार मे  अपनी उंगली दबाए सारे लिंक को सेलेक्ट करके cut copy paste दिखेगा अपने कॉपी पर क्लिक करना है 

अब आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल का लिंक कॉपी हो चुका है youtube description खोलेंगे जंहा भी लगाना है उंगली दबाएंगे फिर copy paste लिखा जाएगा अपने paste पर उंगली रखनी है.

instagram profile link को whatsapp पर शेयर करने का तरीका भी सिख सकते है अपने व्हाट्सएप्प में शेयर करके फ़ॉलोवेर बढ़ा सकते है साथ मे कॉपी करना भी बताया है वीडियो देखें.



अब अपने instagram प्रोफाइल का लिंक youtube के description में लगा दिया है.

youtube description में फेसबुक पेज का लिंक डाले

लिंक लगाने से पहले अपना facebook page बनाना होगा अगर आप यूटूबर है तो आपको फेसबुक पेज बनाना चाहिए आपको फेसबुक पेज बनाना नही आता मोबाइल में तो हमारा facebook page kaise banaye पोस्ट पढ़के अपना फेसबुक पेज जरूर बनाये.

facebook पेज बनाने के बाद पेज का लिंक कॉपी करने के लिए ब्राउज़र में जाना होगा वंहा से लिंक कॉपी करेंगे.

अब हम अपना फेसबुक पेज का लिंक कॉपी करेंगे और youtube description में डालेंगे.

facebook page ka link youtube ke description dale.

1. क्रोम ब्राउज़र को ओपन कीजिये

2. फेसबुक डॉट कॉम सर्च करे

3. फेसबुक लॉगिंग करे id पासवर्ड डालकर

4. कोने में मीनू वाले आइकॉन पर क्लिक करे ऑप्शन में पेज को सेलेक्ट करे

5. आपके सारे पेज आएंगे जितने भी अपने बनाये है अगर एक पेज है तो एक आएगा उस पर क्लिक करना है फिर फेसबुक पेज ओपन होगा सर्च बार मे एक बार inter करे यानी उंगली मारे साइड में एक पेंसिल जैसा निसान है उसको क्लिक कर देना अब सर्च बार मे जितना भी लिंक है पूरा सेलेक्ट करके कॉपी करें

6. youtube का description को ओपन कीजिये जंहा भी पेस्ट करना या लगाना है वंहा एक बार inter करे फिर उंगली दबाए ओर paste को सेलेक्ट करके आने फेसबुक page का लिंक लगाए.

इसी तरीके अपने यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन में फेसबुक पेज का लिंक लगा सकते है.

youtube description में लिंक लगाने के फायदे

आब आपको बताएंगे youtube के description में लिंक लगाने के कितने फायदे होते है अगर आप youtuber हो तो इसका पता होना चाहिए सबसे पहले वाला फायदा ये seo का फैक्टर है वीडियो को रैंक करने में मदद करता है.

दूसरा इसका ये फायदा है अगर आप internal linking करते है किसी पुराने वीडियो का लिंक नई वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लगाते है जिस वीडियो में लिंक लगाया है वो वीडियो रैंक कर जाए तो आपकी पुरानी वीडियो भी रैंक कर जाती है 

इसके साथ आपको another लिंक भी लगाने चाहिए क्या होते है ये लिंक अगर आप किसी online tool का रिव्यु करते हो किसी भी वीडियो में तो उस टूल का लिंक पेस्ट करना चाहिए

आप अपने सोशल लिंक भी लगाये इससे आपके फ़ॉलोवेर बढ़ते है जैसे फेसबुक पेज हो इंस्टाग्राम हो या ट्विटर हैंडल हो इन सबके लिंक youtube के description में ऐड करने चाहिए ज्यादा से ज्यादा लिंक होने चाहिए.

अगर afiliyate product का लिंक भी डाल सकते हो आपके लिंक के माध्यम से कोई भी चीज खरीदता है तो उसका कमीशन आपको मिलेगा बहुत से लोग इस तरीके से लाखों महीने का कमा रहे है आपके पास ज्यादा सब्सक्राइबर है इसका यूज़ जरूर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सको.

youtube description me kya likhe

उन youtuber की हेल्प कर रहा हु जो नए है जिसको ये नही पता डिस्क्रिप्शन का इस्तेमाल कैसे करते है वीडियो अपलोड करते समय डिस्क्रिप्शन में क्या लिखा जाता है.

जो भी वीडियो अपलोड कर रहे हो जिसके बारे में वीडियो बनाया है वीडियो में जो बताया है उसके मैन पॉइंट कुछ words डिस्क्रिप्शन में लिख सकते है बता सकते है टेक्स्ट के रूप में वीडियो में क्या सिखाया है

साथ मे वीडियो शेयर करने के लिए लिख सकते हो चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए बोल सकते है साथ मे जो लिंक पेस्ट किये है उन वीडियो को देखने के लिये कह सकते हो इसके साथ जो वीडियो बनाया है उसमें कुछ ऐसा शब्द आता है जिसके बारे में पहले वीडियो बना चुके है उसका लिंक description में देंगे साथ मे वीडियो में भी कहेंगे उसका लिंक description में मिल जाएगा

डिस्क्रिप्शन कम से कम 300 words से कम नही होना चाहिए इसमे keywords भी जरूर डाले ताकि कोई सर्च करे तो आपका वीडियो सर्च में आये

keywords क्या होते है ये भी जनना चाहिए हम उदाहरण सहित समझेंगे अपने कोई वीडियो बनाया वीडियो में व्हाट्सएप्प डाउनलोड करने का तरीका बताया है इसमे कई keywords बना सकते है अगर कोई यूजर व्हाट्सएप्प को डाउनलोड करने का तरीका सीखना चाहता है तो वो क्या सर्च करेगा अलग अलग तरीके से सर्च करने पर अलग अलग keywords बनाये जाते है

इस keywords को आप किस तरीके से सर्च करोगे तो ये डालने चाहिए.


डिस्क्रिप्शन में हैशटैग भी डालने चाहिए एक आपके चैनल का नाम है उसके नाम का ओर दूसरा keywirds का हैशटैग जरूर डाले.

youtube description link not working

सो में से दो लोगो को ये प्रॉब्लम आती है उनका लिंक काम नही करता अगर कोई उस लिंक पर क्लिक करता है तो कॉल नही करता ये भी हम आपको बताएंगे लिंक काम कंयो नही करता.

लिंक काम ना करने के दो कारण हो सकते है या तो link कॉपी सही ढंग़ से नही हुआ या फिर एक आध words link पेस्ट करने के बाद आपसे डिलीट हो चुका है

इसके इलावा ओर कोई कारण नही होता पूरे ध्यान से link को कॉपी करके पेस्ट करे कॉपी करते समय सारे words देख ले फिर पेस्ट करने के बाद भी देखे ऐसी समस्या कभी नही होगी.

description link kya hai

description link क्या है link के बारे में बताते है लिंक क्या होते link ऐसा एंकर टेक्स्ट होता है जो एक पेज से दूसरे पेज पर रेफर करता है जिसका भी लिंक लगा है चाहे कोई वीडियो हो या वेब पेज हो जब link पर क्लिक करते ही आपको उस वीडियो या वेबसाइट पर रेफर कर देता है

एंकर टेक्स्ट पर लिखा होता है जैसे create वेबसाइट एंकर टेक्स्ट होगा तो वेबसाइट बनाने वाली वेबसाइट पर लेकर जाएगा वंहा वेबसाइट बना सकते हो

कुछ ऐसे link होते है जो डायरेक्ट पेस्ट किये जाते है उसका कोई भी एंकर टेक्स्ट नही होता जौसे www:// abc डॉट कॉम ऐसे लिंक भी होते है.

last words

इस पोस्ट में हमने link के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर अपने पोस्ट को पूरा पढ़ा है तो हमे विस्वास है कुछ सिख चुके हो हमने youtube ke description me link kaise dale या फिर youtube ke description me link lgane ka tarika बताया है 

ये तरीका सीखने के बाद सभी प्रकार के लिंक लगाए जा सकते है चाहे वीडियो हो या सोशल पर affiliyate के लिंक लगाते हो तो डबल पैसा कमा सकते हो किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट बिकवाते ही तो आपको पैसा मिलेगा

youtube description ki information apke liye important hai iske bare me janna bhi importent hai

इसे भी पढ़े










कोई टिप्पणी नहीं

thanks