grey colour kaise banta hai हिंदी में सीखे i

 कलर में रुचि रखने वाले या आपका कलर से रिलेटेड कोई बिज़नेस है तो कलर बनाने का तरीका जानना चाहते है तो आज हम एक कलर के बारे में बताएंगे हम आपको बताएंगे ग्रे कलर कैसे बनता है.

 colour बनाना बिल्कुल आसान है कई बार दिमाग से आसान से colour निकल जाते है हल्का सा रंग बनाना भी मुश्किल हो जाता है . कलर का यूज़ बहुत सी जगह होता है 

जैसे.

     1.   घर मकान का कलर या रंग

     2.  गाड़ियों का पेंट

     3.  कपड़े का कलर

वैसे तो तीन केटेगिरी है मकान में फैक्टरियां आ जाती है गाड़ियों में सभी प्रकार के साधन आ जाते है कपड़े में सभी प्रकार के कपड़े आ जाते है  पर हम जो तरीका बताएंगे वो सभी जगह पर चलेगा ओर सभी प्रकार रंग बना सकते है.

चाहे मकान हो गाड़ी हो या कपड़े इस कलर मैचिंग की टेक्निक से सभी रंग बन जाते है

जो लोग गूगल सर्च करते है कलर कैसे बनता है या कलर कैसे बनाते है उन लोगो की सहायता के लिए हम आपको grey colour bnana सिखाएंगे.

grey colour kaise banta hai


कलर कैसे बनता है.

कलर दो तरीको से बनता है एक तो कलर का उत्पादन करना दूसरा रंग की शेड बनाना यानी कलर को किसी अलग कलर के साथ मिलना , ये दो अलग तरीके हो सकते है.दोनों तरीको के बारे में बताएंगे.

कलर उत्पादन.

 कलर का उत्पादन वृक्षों से होता है ये वो वृक्ष है जिसमे प्लास्टिक निकलता है कुछ मिलाया भी जाता है फिर उसमें अलग रँग की लाग लगाई जाती है जिससे उसकी अलग शेड तैयार हो, प्राइमरी कलर तीन होते है लाल नीला ओर पिला दो सफेद और काला ये दो अलग शेड होती जिससे कलरो को लाइट ओर डार्क शेड दी जाती है  .

इन तीन प्रमरी कलर से हजारों या लाखो शेड तैयार की जा सकती है.

कलर मैंचिंग.

कुछ प्राइमरी कलर की मदद से हजारों की संख्या में सेकंडरी पैंट तैयार किये जाते है जिस वस्तु से रंग मैच करना हो उसमे लाल नीला पिला हरा ओर व्हाइट , ब्लैक इन पांच रंग की मदद से जो चाहो वो कलर तैयार कर सकते है बस आपके पास दिमाग होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा दिमाग लड़ाये, जितना ज्यादा दिमाग लगाओगे उतना जल्दी ओर अपना मन पसन्द रंग तैयार कर सकते हो.

आगे हम सपको gray कलर बनाना बताएंगे उसमे कोनसे रंग मिक्स होंगे ये भी बताएंगे साथ में कलर मैचिंग के कुछ एडवांस तरीके भी बताएंगे जिससे थोड़ा प्रक्टिश करते हो तो अपने मन पसन्द का कलर तैयार कर सकते हो.

grey colour kaise banaye ?

grey colour kaise banaye

1. 50 gram white(सफेद) colour ले
2. 49 gram black(काला) colour dale white में
3. 1 gram blue (नीला) dale
4. तीनो को मिक्स करें
5. लाइट रखना है तो 1ग्राम सफेद बढ़ा दे कला 1 ग्राम कम      करे
6. डार्क रखना ह तो 1 या 2 ग्राम काला बढ़ा दे उतना ही         सफेद कम कर दे.

ग्रे कलर बहुत तरीके से बनता है पर असली तरीका यही है अब इसमे अलग अलग टोन की जरूरत है पर आप कपड़ो पर कलर करने के लिए इस्तेमाल करते है तो ऊपर रेश्यो के हिसाब से बना कर कर सकते है.

ओर मकान पर करते है तो भी इस्तेमाल कर सकते है अब बात आती है लाइट ओर डार्क की, अगर सफेद जितना ज्यादा रखोगे उतना ही लाइट बनेगा और जितना ज्यादा काला यानी ब्लैक रखोगे उतना ही ज्यादा डार्क होगा,

grey colour kaise banta hai


अगर हल्की सी पीली शेड देना चाहते तो  0.1 पिला डाल सकते है ऑरेंज रखना चाहते है तो 0.1 लाल डाल सकते पर आपको ये ध्यान रखना है ये दोनों डालोगे तो हल्का सा लाइट करेगा.

grey colour kaise banta hai


यह 100 ग्राम का फार्मूला है अगर गाड़ी के लिए ग्रे कलर बनाना चाहते है तो ऊपर रेसीओ बताया है ये ही रहेगा आगे बात अलग शेड की है.

थोड़ा हरा रखना है तो ग्रीन डाल सकते लाल और पिला भी डाल सकते है ये तो गाड़ी के रंग के हिसाब से डालना है गाड़ी का रंग कैसा है.

ये दो कलर वाइट ओर ब्लैक कलर को वैल्यू देते है जैसे लाइट रखना या डार्क रखना पर इससे पैंट की शेड नही बनती, शेड बनाने के लिए 4 कलर होते है लाल, नीला,पिला ओर हरा इन चार रंगों से कोई भी कलर बना सकते है वाइट ओर ब्लैक ये इनके साथ चलेंगे जब इन चार रंगों का इस्तेमाल करते हो तो,

अंतिम वर्ड्स.

मुझे लगता है आपने पोस्ट को पढ़ लिया है और ये भी सिख लिया है ग्रे कलर कैसे बनता है. कलर कोई भी हो जो एडवांस टेक्निक बताई है वो ही काम करेगी इस तरीके से अपने मन पसंद कलर बना सकते है कलर कोई भी बनाओ पर 100 ग्राम का रेश्यो बनाके रखो ओर उस रेसीओ को अपनी कापी में लिख कर रखो ताकि उस कलर की जरूरत दोबारा पड़े तो मैच ना करना पड़े बस फार्मूला देख कर एक मिनट में बना सके.

अब आपको पता चल गया होगा कलर कैसे बनता है अगर आपके मन मे कोई सुझाव हो या कोई मदद चाहिए तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है आपको मदद मिलेगी.

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि किसी की मदद हो सके.

गाना ऐप्प से लाइव गाना सुने

फेसबुक पर सही से पोस्ट डालने का तरीका

verification code kya hota hai


कोई टिप्पणी नहीं

thanks