इंस्टाग्राम कमेंट को ब्लॉक & hide कैसे करे

 क्या आप भी चाहते है या पोस्ट पर आने वाले कमेंट को ब्लॉक करना या फिर आप चाहते है इंस्टाग्राम पोस्ट पर कमेंट तो आये पर hide हो किसी को ना दिखे सिर्फ आपको ही दिखे ये भी कर सकते है.

आज के पोस्ट में इंस्टाग्राम पोस्ट कमेंट को ब्लॉक या hide कैसे करे इसके बारे में बताएंगे इंस्टाग्राम पोस्ट पर कमेंट ब्लॉक या हाईड करने की जरूरत कब पड़ती है अगर आप ये नही करना चाहते तो भी आपको जान लेना चाहिए कभी भी आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है instagram comment को बंद कैसे करे.

कई बार कोई पोस्ट करते है या फ़ोटो वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड करते है तब आपके हेटर गलत कमेंट या टिपणी करते है आप कुछ भी नही कर सकते ऐसी परिस्थि में उनके कमेंट ब्लॉक कर सकते है ताकि कोई भी कमेंट ना कर सके कमेंट हाईड भी कर सकते है ताकि आपके फ़ॉलोवेर को ना दिखे सिर्फ आपको दिखे.

सबसे ज्यादा इसकी जरूरत लड़कियों को पड़ती है जब कोई फ़ोटो अपलोड करती है तो लड़के गलत कमेंट करते है.

instagram comment block kare



इंस्टाग्राम पोस्ट कमेंट को ब्लॉक कैसे करे

अपने इंस्टाग्राम के पोस्ट पर आने वाले कमेंट को बंद करना बिल्कुल आसान है अगर एक बार बंद करते है तो दोबारा चालू करना चाहते ह तो वो भी कर सकते है किसी एक फॉलोवर के कमेंट को ब्लॉक करना चाहते है जो आपको भद्दे कमेंट करता है वो भी कर सकते है अगर आप चाहते है जिसको अपने फॉलो किया हुआ है या उसने आपको फॉलो किया हुआ ह या दोनों को भी ब्लॉक कर सकते है जो चाहे वो कर सकते है.

instagram comment ko block kare

1.  इंस्टाग्राम app ओपन करे

2. प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करे

3  ऊपर तीन लाइनों को सेलेक्ट करके नीचे सेटिंग पर क्लिक करे.

instagram comment ko block kare



4. privacy को सेकेक्ट करके comments पर click करे.

instagram comment ko block kare



5. allow comments from ओर block comments from दो ऑप्शन मिलेंगे

instagram comment ko block kare



    . allow comments from

people you follow and your followers- इसमे आपके follower ओर अपने जिसे फॉलो किया दोनों ब्लॉक हो जाएंगे.

people you follow-इसमे जिसको अपने फॉलो किया हुआ है और उन्होंने आपको नही किया वो ब्लॉक होंगे अगर सामने वाली बिंदी को टिक करते है.

yours folliwers- सामने टिक करंगे तो तुम्हारे followers ब्लॉक होंगे जिन्होंने आपको फॉलो किया है.

instagram comment block kare



   . block comments from

इस ऑप्शन में किसी एक को ब्लॉक या बंद करना चाहते है जो आपको गलत कमेंट करता है चाहे आपका follower हो या आप उनके follower हो उसका नाम सर्च करेंगे ओर सामने block को टिक करेंगे.

instagram comment block kare



इस फोटो में देखकर उस व्यक्ति के कमेंट को ब्लॉक कर सकते है

instagram comment को hide करे

आप चाहते है आपको कमेंट करे पर वह comment आपको दिखे ओर किसी को ना दिखे कमेंट को हाईड करना चाहते है ऊपर ब्लॉक करना तो बता दिया अब हाईड करना भी सीखिये यह ट्रिक बिल्कुल आसान और आपके कसम की है इसको जानना चाहिए ऊपर बताया वही प्रोसेस अब करना है पर थोड़ा सा फर्क है सीखिये.

hide instagram comment

1. same प्रोसेस प्रोफाइल पिक्चर्स सेलेक्ट करे

2. ऊपर की साइड तीन लाइन को क्लिक करो

3. फिर सेटिंग सेलेक्ट कीजिये

4. privacy को सेलेक्ट करो

5. comment सेलेक्ट करना

6. hide offensive comment को on कीजिये

instagram comment block kare



7. on करने पर आपके इंस्टाग्राम पोस्ट में आने वाले सारे कमेंट हाईड हो जाएंगे प्राइवेट बन जाएंगे सिर्फ आपको दिखेंगे किसी को भी नही दिखेंगे अगर आप हाईड करना चाहते है इंस्टाग्राम के सारे कमेंट तो इस ट्रिक को इस्तेमाल करें.

इंस्टाग्राम के कमेंट ब्लॉक करने फायदे

इंस्टाग्राम पर हमारे पोस्ट में कमेंट आते है उसको कब ब्लॉक करना चाहिए अपनी मर्जी से comment को ब्लॉक न करे जब आपको कोई प्रॉब्लम आये जैसे आपकी फ़ोटो ओर वीडियो या फिर कोई पोस्ट डालते है तो आपका कोई दुश्मन बन जाये आपको  गलत कमेंट कर रहा है या फिर कोई लड़की है तो अपने वीडियो फ़ोटो इंस्टाग्राम पर अपलोड करती है फिर लड़के उस पर गलत कमेंट करते है जो लड़के गलत कमेंट करे उसके नाम सर्च करके उसे ब्लॉक कर सकते है अगर हाईड करना चाहते है तो हाईड कर सकते है बेवजह कमेंट को ब्लॉक न करे कमेंट आएंगे तो अंगेजमेंट बढ़ती है.

हम आपको सभी कमेंट ब्लॉक करने के लिए suggest नही करेंगे जिस कमेंट से परेशानी होती है उसे ही बंद करे. अगर एक बार इंस्टाग्राम कमेंट को बंद कर लेते है फिर से दुबारा चालू करना  चाहते है तो जैसे बंद किया वैसे उसे on करके चालू कर सकते है.

अंतिम शब्द

इंस्टाग्राम पोस्ट कमेंट को ब्लॉक कैसे ओर इंस्टाग्राम पोस्ट को hide कैसे करे का तृका सिख लिया है इंस्टाग्राम कमेंट बंद कैसे करे ये तरीका इंस्टाग्राम ऐप्प में कर सकते है हुड करना भी ऐप्प से होगा दोनों तरीके एक ऑप्शन में है कमेंट ऑप्शन कमेंट को कंट्रोल करने के लिए होता है और यह आपकी प्राइवेसी है आपकी प्राइवेसी आपके कंट्रोल में होती है प्लेटफार्म कोई भी हो आपकी प्राइवेसी पर आपका हक होता है इस पोस्ट को आगे शेयर करके हमारा मन और आपके दोस्तों का हल बनाये.











कोई टिप्पणी नहीं

thanks