ब्लॉग में ब्रोकन लिंक क्या है कैसे fix करे

blog में broken link क्या ह /कैसे हटाये फूल जानकारी
blog में broken link क्या ह

दोस्तो आज में आपको बताने वाला हु blog में broken link क्या ह ओर इसे कैसे हटाये blogspot blog में broken link kaise fix kiya jata hai.


ब्रोकन लिंक को dead link भी कहा जाता ये लिंक आपकी वेबसाइट ओर आये विज़िटर को प्रभावित करते है ये आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर जो लिंक ब्रेक हो जाते उसे ब्रोकन लिंक कहा जाता ये आपको विज़िटर को किसी दूसरे पेज पर रेफर करते है.


जब कोई भी यूजर आता है उस लिंक पर क्लिक करता है तो उसे error 404 page not found का पेज शो होता है यह exter ओर इंटरनल दो तरह के होते है इन दोनों पर आपका कंट्रोल होता है जब चाहे इनको रिमूव का चेंज कर सकते है.


वर्डप्रेस में तो प्लगइन होते है लिंक फिल्टर करने के लिये पर ब्लॉग्स्पॉट में ऑनलाइन टूल होते है जिनका नीचे जिक्र किया हुआ है उन टूल के द्वारा चेक करके उन ब्रोकन लिंक को हटा या चेंज कर सकते है हम भी इसी टूल को इस्तेमाल करते है.

आज हम इसी पोस्ट में आपको बताएंगे blogspot blog में broken या dead लिंक कैसे fix करे.

blogger theme ki header add chalaye

blog में broken link क्या है ?


जब हम अपने blog में कोई post लिख के उसे delete कर देते ह या उससे कोई छेड़छाड़ कर देते ह तो उस पोस्ट के url का कनेक्शन हमारे website से हट जाता ह।


ओर वो पोस्ट का url google सर्च इंजन में घूमता रहता ह ओर वह url हमारे site को रैंकिंग में इफेक्ट डालता ह ओर उस पोस्ट के url को हम्हे रिमूव करना बहुत जरूरी होता है !


जब हम उस पोस्ट के tital को सर्च करते ह तब वह eror 404 page not found  दिखता ह, तो उसे हमे उस पोस्ट के यूआरएल को डिलीट कर देना चाहिए .


दो चार दिन में पोस्ट डिलीट करते है तो कोई दिक्कत नही पर कई दिनों बाद डिलीट करते है ब्लॉग पोस्ट को ओर उस पोस्ट को गूगल पिंग किया हुआ है यानी सर्च कंसोल में सबमिट कर दिया वो सर्च इंजन में रैंक हो जाता और first पेज पे शो होने लग जाये उस पर विज़िटर तो आएंगे कोई भी विज़िटर उस पोस्ट पे क्लिक करेगा अपनी कुछ जानकारी लेने के लिए जिसके लिए अपने पोस्ट बनाया उसको फिर डिलीट कर दिया तो यूजर को error 404 page note found show होने लगेगा।


बार बार विज़िटर क्लिक करेंगे उनको कुछ दिखाई नही देगा बीच मे छोड़कर भागेंगे उसका आपको नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा आपकी साइट को bounce rate भड़ेगा इसके साथ गूगल को क्रोल करने में भी प्रॉब्लम होगी.


उस लिंक को गूगल सर्च इंजन से डिलीट करना जरूरी है कैसे डिलीट किया जाता है इसके बारे में आपको बताने जा रहे है उससे पहले ये भी जान लीजिए अकेला उस लिंक को रिमूव करना जरूरी है उतना ही अन्य पोस्ट को भी चेक करना चाहिए जिस पोस्ट को डिलीट किया है उसकी internal linking किसी दूसरे पोस्ट में भी की होगी अगर याद है तो उस पोस्ट को चेक करके सभी internal link remove करे नही तो error फिर शो होगा .


अब आपको बताते है कैसे सर्च इंजन से पोस्ट रिमूव किया जाता है आप सर्च इंजन में उस पोस्ट को सर्च करके उस पोस्ट को ओपन करे जिस पर error 404 page note found आता है फिर उसका लिंक कॉपी कीजिये अपने सर्च कंसोल में आकर ऑप्शन में link removal में उस लिंक को पेस्ट करके request remove कर दीजिए कुछ दिन बाद सर्च इंजन से गूगल आपके पोस्ट को हटा देगा अच्छी तरह जानने के लिए ब्रोकन लिंक रिमूव कैसे किया जाता है और नीचे पढ़े.

broken link kaise check kare                

हमे कैसे पता चलेगा कि हमारा पोस्ट eror 404 page not found दिखा रहा ह।


में आपको कुछ tool बताऊंगा जिससे आप अपनी साइट का url डालके चेक कर सकते हो कि आपका कोनसा पोस्ट eror 404 page note found दिखा रहा ह!

यंहा से भी क्लिक करके आप dead यूआरएल चेक कर सकते हो।

   broken link cheker tool
        
    website  अपना  website का डोमेन डालना ह ओर नीचे find broken link पर क्लिक करना ह जैसे ( www.example .com)

website  अपना  domain डालना ह ओर whole website पर क्लिक करके नीचे  cheq पर क्लिक कर देना ह  जो लिंक ayenge वो सब dead यूआरएल h

  blog में broken link कैसे हटाये।  

1 अपने blogger को ओपन करे
2 blog की सेटिंग में जाकर search perferance पर क्लिक करे

3 google search console के edit ऑप्शन पर क्लिक करे

4 अपनी website पर क्लिक करे

5 crawl पर क्लिक करे उसके बाद option में crawl eror पर क्लिक करे  जितने भी url ह नीचे शो करेंगे और ऊपर जितने eror होंगे जैसे 7 dead url ह तो लिखा होगा 7 page note found जैसे image में दिखाया है
blog  में broken link क्या है/कैसे हटाये  फूल जानकारी
blog  में broken link क्या है/कैसे हटाये  
एक एक करके सभी को कॉपी कीजिये एक बार मे एक को कॉपी कीजिए 
6 . ऊपर जाइये google index ऑप्शन पर क्लिक कीजिए temprelly hide पर क्लिक करके पेस्ट कीजिये
blog  में broken link क्या है/कैसे हटाये  फूल जानकारी
blog  में broken link क्या है/कैसे हटाये  
ओर ओक कीजिये उसके बाद एक ऑप्शन ओर आएगा वंहा सबमिट पर क्लिक कीजिए

इसी तरह एक एक करके सारे url रिमूव कर दीजिए फिर ये  धीरे धीरे अपने आप रिमूव हो जाएंगे 90 दिन का समय भी लग सकता ह रिमूव होने में

अंतिम शब्द


तो दोस्तो आपको samgh आ गया होगा ब्लॉग में ब्रोकन लिंक क्या है इसका कितना महत्व है ब्रोकन लिंक को कैसे रिमूव किया जाता है सर्च इंजन से ताकि ब्लॉग crowl होने में कोई प्रॉब्लम ना हो ब्रोकन लिंक को डेड लिंक भी कहा जाता है अगर कोई प्रॉब्लम आती है तो कमेंट करके हमसे राय जरूर ले.